फ़ुटबॉल

FIFA World Cup: 10 ऐसे रिकॉर्ड जो शायद कभी न टूट पाएं

फ़ीफ़ा वर्ल्डकप में ऑस्ट्रेलिया ने एक मैच 31-0 के अंतर से जीता था जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है

रूस के 11 शहरों और 12 स्टेडियम में 14 जून से 32 देशों के बीच शुरू होने जा रहा है फ़ुटबॉल का महासंग्राम, जिसका जादू पूरी दुनिया में अभी से ही चढ़ चुका है। इस टूर्नामेंट में कई शानदार खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से ट्रॉफ़ी पर कब्ज़ा जमाने के इरादे से उतरेंगे। एक महीने तक चलने वाले इस खेल की सबसे बड़ी जंग में कई बड़े रिकॉर्ड भी बनते और टूटते नज़र आएंगे। लेकिन कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड्स हैं जिन्हें तोड़ पाना बेहद मुश्किल है और संभव है कि इस बार भी वे रिकॉर्ड्स बरक़रार रहें।

एक नज़र उन 10 बड़े रिकॉर्ड्स पर डाल लेते हैं जिनको तोड़ पाना नमुमकिन तो नहीं लेकिन मुश्किल ज़रूर है।

#10 एक मैच में सबसे ज़्यादा दर्शकों का जमावड़ा


 

वर्ल्डकप के किसी एक मैच में जो आधिकारिक तौर पर किसी मैदान में सबसे ज़्यादा दर्शकों की संख्या दर्ज की गई है वह है 1 लाख 73 हज़ार 830 लेकिन इसे कुछ लोग 1 लाख 99 हज़ार 854 भी मानते हैं। क़रीब 2 लाख लोगों की उपस्थिति में ये मुक़ाबला 1950 में एस्टाडियो डी मराकाना में खेला गया था।

ये मुक़ाबला जूल्स रिमेट कप के लीग दौर का ख़िताबी मैच था, जहां ब्राज़ील और उरुग्वे आमने सामने थे। ब्राज़ील को चैंपियन बनने के लिए सिर्फ़ ड्रॉ की ज़रूरत थी तो उरुग्वे को चैंपियन बनने के लिए जीत की दरकार थी।

मैच में शुरू से ही ब्राज़ील का पलड़ा भारी था और कहीं से भी उरुग्वे की जीत की संभावना तक नहीं थी लेकिन 0-1 से पीछे चलते हुए उरुग्वे ने सभी को चौंकाते हुए 2-1 से मैच और ख़िताब अपने नाम कर लिया। मैच के साथ साथ क़रीब 2 लाख लोगों का मैदान में होना अपने में ख़ास था, और ये एक ऐसा रिकॉर्ड है जो शायद ही क़रीब टूट पाए।

क्योंकि तब स्टैंड्स में कुर्सियों की जगह सीढ़ियां होती थीं, जहां ज़्यादा से ज़्यादा लोग बैठ सकते थे। लेकिन अब सभी स्टेडियम में कुर्सियां आ गईं हैं इसलिए इतनी तादाद में दर्शकों का आना संभव नहीं। फ़िलहाल दुनिया में सबसे ज़्यादा दर्शकों को बैठने की झमता उत्तर कोरिया के योंगपयांग में हैं लेकिन वह भी डेढ़ लाख है, यानी जब तक कि 2 लाख से ज़्यादा दर्शकों के बैठने की क्षमता वाला स्टेडियम तैयार नहीं किया जाता 1950 में बना ये रिकॉर्ड बरक़रार रहेगा।
Page 1 of 10 Next