फ़ुटबॉल

FIFA World Cup के इतिहास में अब तक के 5 सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकर

फ़ीफ़ा वर्ल्डकप में सबसे ज़्यादा 16 गोल का रिकॉर्ड मिरोसलव क्लोज़ के नाम दर्ज है

फ़ीफ़ा वर्ल्डकप की शुरुआत में तो अब बस कुछ घंटों का ही वक़्त बचा है, 14 जून को मेज़बान रूस और साउदी अरेबिया के बीच मुक़ाबले से इस महाकुंभ की शुरुआत हो जाएगी। दुनिया के 32 देशों के बीच होने वाली इस प्रतियोगिता में एक से बढ़कर एक फ़ुटबॉलर शिरकत कर रहे हैं। जिसमें मौजूदा दौर के दो सबसे बड़े नाम लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी शामिल हैं।

सालों से इस खेल में हमने कई महान स्ट्राइकर को देखा है, जिनमें जर्गेन क्लिंसमैन, गैब्रियल बतिस्तुता, डेविव वीया, रॉबर्टो बैगियो और डिएगो मार्डोना शामिल हैं। लेकिन हम इस लेख में जिन 5 सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकर की बात करने जा रहे हैं वह दूसरों से अलग हैं।


एक नज़र डाल लेते हैं फ़ीफ़ा वर्ल्डकप इतिहास के अब तक के बेहतरीन 5 स्ट्राइकर पर:

#5 पेले


 

पेले के नाम फ़ुटबॉल इतिहास में सबसे ज़्यादा गोल का रिकॉर्ड है, और निसंदेह उनका नाम दुनिया के महानतम फ़ुटबॉलरों में शुमार होता है। 92 मैचों में 77 गोल के साथ पेले ब्राज़ील की ओर से सबसे ज़्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। पेले के नाम सबसे कम उम्र में वर्ल्डकप जीतने के साथ साथ वर्ल्डकप में सबसे कम उम्र में गोल करने वाले खिलाड़ी का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

पेले ने फ़ीफ़ा वर्ल्डकप में ब्राज़ील का 4 बार प्रतिनिधित्व किया है, जिनमें 60 और 70 के दशकों के दौर में उनका प्रदर्शन लाजवाब रहा था। पेले दुनिया के इकलौते फ़ुटबॉलर हैं जो 3 बार वर्ल्डकप जीतने वाले देश का प्रतिनिधित्व किया है। पेले की उपस्तिथि में ब्राज़ील ने 1958, 1962 और 1970 में फ़ीफ़ा वर्ल्डकप पर क़ब्ज़ा जमाया है।

वर्ल्डकप के 14 मैचों में पेले के नाम 12 गोल है, 1970 के फ़ीफ़ा विश्वकप में पेले को वर्ल्डकप गोल्डेन बॉल के पुरस्कार से नवाज़ा गया था। पेले को उनकी चपलता और दोनों ही पैरों से गेंद को गोल पोस्ट के अंदर पहुंचाने की अद्भुत कला के लिए हमेशा याद किया जाता है।
Page 1 of 5 Next