Create
Notifications

FIFA विश्व कप क्वालिफायर - इंग्लैंड ने सेन मरीनो को 10-0 से हराकर क्वालीफाई किया 

इंग्लैंड विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाला 10वां देश बन गया है
इंग्लैंड विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाला 10वां देश बन गया है
ANALYST

दुनिया के सबसे छोटे देशों में शामिल सेन मरीनो की फुटबॉल टीम को 10-0 से रौंदकर इंग्लैंड ने 2022 फुटबॉल विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इंग्लैंड की टीम ने UEFA के तहत आने वाले देशों के लिए बने ग्रुप I में टॉप पर रहते हुए टूर्नामेंट में अपनी जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है। वहीं स्विटरजरलैंड ने भी बुल्गारिया को 4-0 से मात देकर विश्व कप की फाइनल 32 टीमों में जगह बना ली है। अभी तक कुल 11 टीमें कतर में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं।

कप्तान के 4 गोल

Qualification: secured ✅The #ThreeLions are heading to next year's @FIFAWorldCup! https://t.co/x6cgOojZph

इंग्लैंड की जीत पहले से ही तय मानी जा रही थी। लेकिन अंतर कितना होगा इसका अंदाजा किसी को नहीं था। सेन मरीनो के घरेलू मैदान में हुए मुकाबले में मैच शुरु होते ही छठे मिनट में हैरी मैक्ग्वायर ने गोल कर इंग्लैंड को 1-0 की बढ़त दिया। 15वें मिनट में फिर गोल हुआ। इसके बाद टीम के कप्तान हैरी केन ने लगातार 4 गोल करते हुए बढ़त को 6-0 कर दिया। सेन मरीनो की टीम दूसरे हाफ में भी थकी हुई नजर आई। इंग्लैंड ने दूसरे हाफ में 4 गोल दागे और मैच को 10-0 के निर्णायक स्कोर तक पहुंचा दिया। इंग्लैंड को क्वालिफिकेशन के लिए केवल एक और प्वाइंट चाहिए था, लेकिन ये मैच जीतकर उन्हें पूरे तीन अंक मिले और टीम ने विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया।

इंग्लैंड ने इतिहास में केवल 1 बार 1966 में विश्व कप अपने नाम किया है। 1950 में फीफा का सदस्य बनने के बाद इंग्लैंड की टीम तीन बार 1974, 1978, 1994 में विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। पिछली बार 2018 विश्व कप में इंग्लैंड की टीम चौथे स्थान पर रही थी।

कई दिग्गज अब भी क्वालिफिकेशन से दूर

विश्व कप की मेजबान टीम कतर को टूर्नामेंट में डायरेक्ट एंट्री मिली है जबकि 31 अन्य टीमें भी भाग लेंगी। यूरोपीय देशों में से 13 टीमें भाग ले पाएंगी। फिलहाल जर्मनी, डेनमार्क, फ्रांस ,बेल्जियम, क्रोएशिया, स्पेन, सर्बिया, इंग्लैंड, स्विटजरलैंड UEFA की ओर से क्वालीफाई कर चुके हैं जबकि ब्राजील की टीम दक्षिण अमेरिका से क्वालिफाय करने में कामयाब रही है।

सर्बिया से हारने के बाद पुर्तगाल की मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं
सर्बिया से हारने के बाद पुर्तगाल की मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं

ऐसे में पुर्तगाल, इटली, अर्जेंटीना, मेक्सिको, नीदरलैंड, स्वीडन जैसे दिग्गजों के क्वालीफाई करने की रहा फैंस देख रहे हैं। सर्बिया से आखिरी मिनटों में गोल खाकर पुर्तगाल को हार मिली और अब उसे क्वालिफिकेशन के लिए प्ले ऑफ में खेलना होगा। ऐसे में फैंस को इंतजार है कि जल्द से जल्द सभी 32 टीमों के नाम सामने आएं ताकि उनकी जिज्ञासा खत्म हो।


Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now