Create
Notifications

UEFA नेशंस लीग 2020-21: 3 सितंबर को खेले गए सभी 10 मुकाबलों के नतीजे, रूस की शानदार जीत

जर्मनी बनाम स्‍पेन - 1-1
जर्मनी बनाम स्‍पेन - 1-1
Vivek Goel

यूईएफए नेशंस लीग का दूसरा संस्‍करण शुरू हो गया है। यूरोपीय शासकीय ईकाई को उम्‍मीद है कि टूर्नामेंट में फैंस का ध्‍यान बना रहेगा। दोस्‍ताना मैचों के विकल्‍प के रूप में यूएफा नेशंस लीग का परिचय कराया गया था ताकि राष्‍ट्रीय टीमों के बीच प्रतिस्‍पर्धी मुकाबले हो और मैदान पर शानदार एक्‍शन देखने को मिल सके। 2019 नवंबर के बाद यूरोपीय अंतरराष्‍ट्रीय फुटबॉल का यह पहला स्‍वाद है क्‍योंकि कोरोना वायरस महामारी के बारण यूरो 2020 को स्‍थगित करना पड़ा। बता दें कि यूएफा नेशंस लीग में चार लीग हैं- ए, बी, सी और डी। लीग ए, बी और सी में चार ग्रुपों को चार टीमों में बाटा गया है।

यूएफा नेशंस लीग में 3 सितंबर को अलग-अलग लीग के ग्रुप के कुल 10 मुकाबले खेले गए। सभी के परिणाम और कहानी हम आपको यहां बताने जा रहे हैं।

यूएफा नेशंस लीग के 10 मुकाबलों के परिणाम

जर्मनी बनाम स्‍पेन - 1-1

यूएफा नेशंस लीग के ग्रुप ए4 में जर्मनी और स्‍पेन के बीच मुकाबला 1-1 की बराबरी पर खत्‍म हुआ। इस हाई वोल्‍टेज मुकाबले में जर्मनी की तरफ से टिमो वेर्नर ने 51वें मिनट में दागा। यह मुकाबला जर्मनी के पक्ष में जाता दिख रहा था, लेकिन एडिशनल टाइम में स्‍पेन के जोस लुई गया ने गोल करके स्‍कोर 1-1 से बराबर कर दिया।

यूक्रेन ने स्विट्जरलैंड को मात दी

यूएफा नेशंस लीग में ग्रुप ए4 के एक अन्‍य मैच में यूक्रेन ने स्विट्जरलैंड को 2-1 से मात दी। एंड्री यारमोलेंको ने 14वें मिनट में गोल दागकर यूक्रेन को 1-0 की बढ़त दिला दी थी। इसके बाद हैरिस सेफरेवोसिच ने 41वें मिनट में गोल दागकर स्विट्जरलैंड को 1-1 की बराबरी पर पहुंचा दिया। फिर 68वें मिनट में ओलेक्‍सांद्रा जिनचेंको ने गोल दागकर यूक्रेन को 2-1 की बढ़त दिलाई। यही निर्णायक गोल साबित हुआ।

रूस की सर्बिया पर धमाकेदार जीत

यूएफा नेशंस लीग में ग्रुप बी3 के मुकाबले में रूस ने एकतरफा मैच में सर्बिया को 3-1 से मात दी। रूस की जीत में आर्टेम जियूबा हीरो रहे, जिन्‍होंने 48वें (पेनल्‍टी) और 81वें मिनट में गोल दागे। बता दें कि आर्टेम ने 48वें मिनट में पेनल्‍टी के जरिये गोल दागा। फिर याचेस्‍लाव कारावायेव ने 69वें मिनट में गोल दागकर रूस की बढ़त दोगुनी कर दी। एलेक्‍सांद्रा मित्रोविच ने 78वें मिनट में गोल दागकर अंतर 1-2 से कम किया, लेकिन आर्टेम ने 81वें मिनट में रूस की जीत पर मुहर लगाई।

हंगरी ने तुर्की को चौंकाया

यूएफा नेशंस लीग के ग्रुप बी3 के मुकाबले में हंगरी ने तुर्की को चौंकाते हुए 1-0 से मात दी। दोनों ही टीमों के बीच जोरदार घमासान चला। हालांकि, डॉमिनिक जोबोजलाइ ने 80वें मिनट में गोल दागा, जो निर्णायक साबित हुआ। हंगरी ने तुर्की को एक गोल के अंतर से मात दी।

बुल्‍गारिया बनाम रिपब्लिक ऑफ आयरलैंड

यूएफा नेशंस लीग में ग्रुप बी4 में बुल्‍गारिया और रिपब्लिक ऑफ आयरलैंड के बीच मुकाबला 1-1 से बराबरी पर रहा। बोझिदार क्‍राएव ने 56वें मिनट में गोल दागकर बुल्‍गारिया को बढ़त दिलाई। ऐसा लग रहा था कि बुल्‍गारिया इस मैच को जीत जाएगा, लेकिन एडिशनल टाइम में शेन डफी ने पासा पलट दिया। शेन ने मैच के 93वें मिनट में गोल दागकर स्‍कोर 1-1 से बराबर कर दिया।

वेल्‍स ने फिनलैंड को मात दी

यूएफा नेशंस लीग में ग्रुप बी4 में वेल्‍स ने फिनलैंड को 1-0 के अंतर से मात दी। दोनों ही टीमें पहले हाफ में कोई गोल नहीं कर पाई थी। यह मुकाबला ड्रॉ की तरफ बढ़ रहा था, लेकिन कीफर मूरे ने 80वें मिनट में गोल दागकर वेल्‍स को बढ़त दिलाई। यही मैच का निर्णायक गोल साबित हुआ।

मोल्‍डोवा बनाम कोसोवो

यूएफा नेशंस लीग में ग्रुप सी3 में मोल्‍डोवा बनाम कोसोवो मुकाबला 1-1 की बराबरी पर छूटा। मोल्‍डोवा की तरफ से इयोन निकोलासकु ने 19वें मिनट में गोल दाग दिया था। इसके बाद बेंजामिन कोलोली ने 71वें मिनट में गोल दागकर कोसोवो को 1-1 की बराबरी दिला दी। यह मुकाबला बेहद रोमांचक अंदाज में खेला गया।

स्‍लोवेनिया बनाम ग्रीस

यूएफा नेशंस लीग में स्‍लोवेनिया और ग्रीस के बीच मुकाबला गोलरहित ड्रॉ पर समाप्‍त हुआ। दोनों ही टीमों ने गोल करने के अथक प्रयास किए, लेकिन किसी के हाथ सफलता नहीं लगी। ग्रीस का पलड़ा मुकाबले में भारी नजर आ रहा था, लेकिन उसका स्‍ट्राइकर स्‍लोवेनिया की रक्षापंक्ति को भेदने में कामयाब नहीं हो सका।

फरो आइलैंड्स ने माल्टा को मात दी

यूएफा नेशंस लीग में ग्रुप डी1 में फारू द्वीप और माल्टा के मैच में गोल की बरसात हुई। फरो आइलैंड्स ने माल्टा को 3-2 के अंतर से मात दी। क्‍लाएमिंट ओलसेन ने 25वें मिनट में गोल दागकर फरो आइलैंड्स को 1-0 की बढ़त दिलाई। तब जर्गेन डेगाब्रीली ने 37वें मिनट में गोल दागकर माल्‍ता को बराबरी पर पहुंचा दिया। एंड्री एगियूस ने 73वें मिनट में गोल करके माल्टा को 2-1 की बढ़त पर पहुंचा दिया। फिर फरो आइलैंड्स ने जोरदार वापसी की और आंद्रे ओलसेन (87वें) व ब्रांडूर ओलसेन (90वें) के गोल की मदद से मुकाबला 3-2 से अपने नाम किया।

लातविया बनाम एंडोरा

यूएफा नेशंस लीग में ग्रुप डी1 के मुकाबले में लातविया और एंडोरा के बीच मुकाबला 0-0 की बराबरी पर छूटा। दोनों ही टीमों ने मुकाबले में गोल करने के कई मौके गंवाए। यह मुकाबला इसलिए बिना किसी गोल के समाप्‍त हुआ।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...