खेल

CWG 2018: भारत के नौवें दिन के प्रदर्शन पर एक नज़र

भारत ने आज तीन स्वर्ण, चार रजत और चार कांस्य पर कब्ज़ा किया

गोल्ड कोस्ट, ऑस्ट्रेलिया में कॉमनवेल्थ गेम्स के नौवें दिन भी भारत ने शानदार प्रदर्शन जारी रखा और आज तीन स्वर्ण के अलावा चार रजत और चार कांस्य पदक पर कब्ज़ा किया गया। भारत ने आज दो स्वर्ण शूटिंग और एक स्वर्ण रेसलिंग में जीता। नौवें दिन के बाद ऑस्ट्रेलिया 65 स्वर्ण सहित 168 पदकों के साथ पहले स्थान पर है। इंग्लैंड 31 स्वर्ण सहित 99 पदकों के साथ पदक तालिका में दूसरे स्थान पर है और भारत ने फिलहाल 17 स्वर्ण, 11 रजत और 14 कांस्य पदक के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर कब्ज़ा बरकरार रखा है।

आइये नज़र डालते हैं भारत के नौवें दिन के प्रदर्शन पर:

# रेसलिंग

पुरुषों के 65kg फ्रीस्टाइल में बजरंग ने स्वर्ण पदक जीता, वहीं 97 kg में मौसम खत्री को फाइनल में हार के कारण रजत से संतोष करना पड़ा।महिलाओं के 57kg वर्ग में पूजा ढांडा ने रजत और 68kg वर्ग में दिव्या काकरण ने कांस्य पदक पर कब्जा किया।

# शूटिंग

25मी रैपिड फायर पिस्टल इवेंट में अनीश (30, गेम्स रिकॉर्ड) ने स्वर्ण पदक जीता और नीरज कुमार पांचवें स्थान पर रहे। महिलाओं के 50मी राइफल थ्री पोजीशन में तेजस्विनी सावंत (457.9, गेम्स रिकॉर्ड) ने स्वर्ण और अंजुम मोदगिल (455.7) ने रजत पदक जीता। महिला ट्रैप फाइनल में श्रेयसी सिंह पांचवें स्थान पर रहीं। पुरुष ट्रैप क्वालिफिकेशन के पहले दिन कायनन चेनाई छठे और मानवजीत सिंह संधू 21वें स्थान पर रहे।

# बॉक्सिंग

सेमीफाइनल: 49kg वर्ग में अमित ने यूगांडा के जुमा मीरो को, 52kg वर्ग में गौरव सोलंकी ने श्रीलंका के इशान बंडारा को, 60kg वर्ग में मनीष कौशिक ने नॉर्दर्न आयरलैंड के जेम्स मैकगिवर्न को, 75 kg वर्ग में विकास क्रिशन ने नॉर्दर्न आयरलैंड के स्टीव डोनेली और 91kg+ वर्ग में सतीश कुमार ने सेशेल्स के केडी एग्नेस को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। 91kg वर्ग में नमन तंवर, 56 kg वर्ग में मोहम्मद हुसामुद्दीन और 69kg वर्ग में मनोज कुमार को सेमीफाइनल में हार के कारण कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

# टेबल टेनिस

पुरुष सिंगल्स में अचंत शरत कमल ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया, लेकिन हरमीत देसाई और साथियान ग्यानासेकरण को क्वार्टरफाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

पुरुष डबल्स में अचंत शरत कमल/साथियान ग्यानासेकरण और हरमीत देसाई /सनिल शेट्टी ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।

महिला डबल्स: मनिका बत्रा/मौमा दास की जोड़ी को फाइनल में सिंगापुर की तियानवेई फेंग और मेंगयु यु की जोड़ी ने हराया और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। सुथिरता मुखर्जी/पूजा सहश्रबुधे की जोड़ी को सेमीफाइनल में हार के बाद कांस्य पदक के लिए हुए मुकाबले में भी हार का सामना करना पड़ा।

मिक्स्ड डबल्स में मौमा दास/अचंत शरत कमल एवं मनिका बत्रा/साथियान ग्यानासेकरण ने अपने मुकाबले जीते और सेमीफाइनल में प्रवेश किया। वहीं मधुरिका पाटकर/सनिल शेट्टी की जोड़ी को क्वार्टरफाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

# बैडमिंटन

महिला सिंगल्स में साइना नेहवाल और पीवी सिंधु, पुरुष सिंगल्स में किदम्बी श्रीकांत और एचएस प्रनोय, मिक्स्ड डबल्स में अश्विनी पोनप्पा/सात्विकसाईंराज की जोड़ी, महिला डबल्स में अश्विनी पोनप्पा/सिक्की रेड्डी और पुरुष डबल्स में सात्विकसाईंराज/चिराग शेट्टी ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया।


महिला सिंगल्स में गड्डे रुत्विका शिवानी और मिक्स्ड डबल्स में सिक्की रेड्डी/प्रणव चोपड़ा की जोड़ी को क्वार्टरफाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

# हॉकी

पुरुष हॉकी के सेमीफाइनल में भारत को बड़ा झटका लगा और न्यूज़ीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में टीम को 2-3 की हार का सामना करना पड़ा। कल पुरुष और महिला के कांस्य पदक मुकाबले में भारत का सामना इंग्लैंड से होगा।

# स्क्वाश

महिला डबल्स में जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लिकल की जोड़ी सेमीफाइनल में और मिक्स्ड डबल्स में दीपिका पल्लिकल और सौरव घोषाल की जोड़ी फाइनल में पहुंच गई है। पुरुष डबल्स में विक्रम मल्होत्रा और रमित टंडन को क्वार्टरफाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

# एथलेटिक्स

पुरुष जैवलिन थ्रो क्वालीफाइंग राउंड में नीरज चोपड़ा दूसरे और विपिन कशाना तीसरे स्थान पर रहे। पुरुष 1500मी में जिन्सन जॉनसन अपनी हीट में दूसरे स्थान पर रहे। पूर्णिमा हेम्ब्रम हेप्थालन के लॉन्ग जंप में छठे, जैवलिन थ्रो में सातवें और 800मी में अपनी हीट में तीसरे स्थान पर रहीं। 4*400मी में भारतीय टीम अपने हीट में जमैका के बाद दूसरे स्थान पर रही।