खेल

CWG 2018: मनिका बत्रा ने टेबल टेनिस सिंगल्स में दिलाया स्वर्ण पदक

वे ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं

गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ खेलों में भारत के गोल्ड मेडल्स की संख्या बढ़ती जा रही है, इसी क्रम में टेबल टेनिस सिंगल्स के फाइनल में मनिका बत्रा ने सिंगापुर की मेंग्यु को हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया। कॉमनवेल्थ खेलों में महिला सिंगल्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली मनिका बत्रा पहली भारतीय खिलाड़ी भी बन गईं है।

पहले सेट में 7-7 से बराबरी पर चल रहे मुकाबले को मनिका ने जबरदस्त तरीके से पलटते हुए विपक्षी खिलाड़ी को कोई अंक नहीं दिया और सेट 11-7 से अपने नाम कर लिया। इसके बाद दूसरे सेट में मनिका ने विपक्षी खिलाड़ी की गलतियों पर अंक बटोरते हुए 11-6 से सेट जीत लिया। तीसरे सेट में भारतीय खिलाड़ी ने पीछे मुड़कर भी नहीं देखा और जबरदस्त खेल का प्रदर्शन करते हुए गेम को 11-2 से एकतरफा जीतकर 3-0 की बढ़त हासिल कर ली। इसके बाद मनिका ने एक और सेट जीतकर 4-0 से मुकाबला अपने नाम करने के साथ ही भारत को स्वर्ण पदक दिला दिया।


स्क्वॉश मिक्स्ड के फाइनल में भारत की दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल के सामने ऑस्ट्रेलिया के डोना और पीजे कैमरून की चुनौती थी लेकिन भारतीय जोड़ी पर कंगारू भारी पड़े तथा स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाने में कामयाब रहे इसलिए भारत को रजत मिला। इससे पहले बैडमिन्टन में सिक्की रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा ने ऑस्ट्रेलिया के सत्याना और ग्रोन्या की जोड़ी को 2-0 से हराकर कांस्य पदक पर कब्ज़ा जमाया।