खेल

Soldierathon: सैनिकों के लिए आयोजित किया गया मैराथन, गौतम गंभीर और मोहम्मद कैफ शामिल हुए

इस इवेंट के दौरान सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी उपस्थिति दर्ज कराई

नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम में भारतीय सैनिकों के सम्मान में सोल्जरैथन इवेंट के पहले संस्करण की शुरुआत की गई। इस इवेंट का उद्देश्य भारत देश के प्रति अपनी जान न्योछावर करने वाले वीर बहादुर सैनिकों की बहाली और उनके बच्चों की पढ़ाई के लिए फंड इकट्ठा करना रहा। इवेंट की शुरुआत करवाने के पीछे मेजर सुरेंदर पूनिया का अहम किरदार रहा। सुरेंदर पूनिया के अलावा भारतीय सेना के पूर्व अधिकारी भी इवेंट के दौरान युवा सैनिकों और प्रतिभागियों का हौसलाअफजाई करते नजर आये। इस इवेंट में पूर्व सेनाध्यक्ष वीके सिंह, परम वीर चक्र से सम्मानित कैप्टन बाना सिंह, सूबेदार मेजर योगेन्द्र सिंह यादव, सूबेदार संजय कुमार, भारत के पहले ब्लेड रनर मेजर डीपी सिंह और अन्य कई अधिकारी शामिल हुए। भारतीय सैनिकों के अलावा भारतीय क्रिकेट के दिग्गज ख़िलाड़ी गौतम गंभीर और मोहम्मद कैफ भी इवेंट में नजर आये।

2007 टी20 विश्व कप और 2011 विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व चैंपियन बनाने वाले गौतम गंभीर ने इवेंट और भारतीय सैनिकों को लेकर कहा कि देश की सेवा में हमारे सैनिक हर दिन एक साथ खड़े रहते हैं और आज हमें उनके सम्मान में खड़े होने का मौका मिला है। यह हमारे लिए गर्व की बात है। गंभीर ने इसके साथ ही हाल फ़िलहाल विवाद में चल रहे आईपीएल में उनके दिल्ली डेयरडेविल्स के साथी ख़िलाड़ी मोहम्मद शमी को लेकर कहा कि आईपीएल में उनका खेलना मैं निश्चित नहीं कर सकता। यह सब बीसीसीआई और दिल्ली फ्रेंचाइजी के हाथ में होगा कि वह खेल पाते है या नहीं।


गौतम गंभीर के अलावा भारतीय टीम को अंडर 19 स्तर पर पहला विश्व कप जिताने वाले मोहम्मद कैफ भी सोल्जरैथन इवेंट का हिस्सा बने, उन्होंने इस दौरान 10 किमी. की दौड़ भी प्रतिभागियों के साथ लगाई और देश के सैनिकों के सम्मान में कहा कि मैं भी अपने सैनिकों सम्मान में इस इवेंट का हिस्सा बना हूँ और अभी-अभी 10 किमी की दौड़ लगाकर आ रहा हूँ। मेरे लिए यह सम्मान की बात रही कि मैं इस इवेंट का हिस्सा रहा। मैं चाहता हूँ कि हम सब हमारे सैनिकों के लिए हर मुमकिन कोशिश में उनका साथ दें। सोल्जरैथन इवेंट में तक़रीबन 6000 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस इवेंट में 3, 5 और 10 कि.मी. की दौड़ का आयोजन किया गया और साथ ही व्हीलचेयर कैटेगरी भी शामिल की गई।