Create
Notifications

कस्टर्ड एप्पल के 3 फायदे और 2 नुकसान - Custard Apple Ke 3 Fayde Aur 2 Nuksan

कस्टर्ड एप्पल के 3 फायदे और 2 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कस्टर्ड एप्पल के 3 फायदे और 2 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

कस्टर्ड एप्पल (Custard Apple), जिसे "सीताफल" के नाम से भी जाना जाता है, यह एक स्वादिष्ट फल है जो काफी प्रसिद्ध है। इस नरम और मलाईदार फल का छिलका सख्त होता है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। फल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं और यह मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों में उच्च होता है। इस लेख में, हमने कस्टर्ड एप्पल के कुछ आश्चर्यजनक फायदे और नुकसान की सूची तैयार की है। आइये इनके बारे में और जानें।

कस्टर्ड एप्पल के 3 फायदे और 2 नुकसान

कस्टर्ड एप्पल के फायदे : Benefits of Custard Apple In Hindi

1. ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने के लिए (helps in controling blood pressure)

सामन्य ब्लड प्रेशर होने पर शरीर सुचारु रूप से काम करता है, इसी कारण से इसे नियंत्रित रखना जरूरी हो जाता है। कस्टर्ड एप्पल उन फलों में से एक है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होता है। कस्टर्ड एप्पल में कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं जो कुछ हद तक बीपी की बीमारी ठीक कर सकते हैं। बीपी के साथ-साथ यह स्ट्रोक और हृदय रोग के खतरे को भी टालता है।

2. अस्थमा में फायदेमंद (beneficial in asthma)

अस्थमा एक ऐसी बीमारी है जो फेफड़ों के रास्ते में सूजन के कारण होती है। ऐसे में आपको बात दें कि कस्टर्ड एप्पल के सेवन से कुछ हद तक इस बीमारी में आराम मिल सकता है। कस्टर्ड एप्पल में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो अस्थमा के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। यदि आप भी इस बीमारी से जूझ रहे है तो कस्टर्ड एप्पल का सेवन जरूर करें।

3. स्वस्थ वजन पाने के लिए (to maintain a healthy weight)

यदि मोटापे और वजन से परेशान हैं तो ऐसे में कस्टर्ड एप्पल खाने से आपको मदद मिलेगी। यह फल ऊर्जा से भरपूर होता है जो वजन कम करने में सहायता करता है। आप अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें।

कस्टर्ड एप्पल के नुकसान : Disadvantages of Custard Apple In Hindi

वैसे तो इसके कोई ख़ास दुष्प्रभाव नहीं होते हैं क्योंकि इस पर शोध कम किये गए हैं। अभी तक कि जानकारी के अनुसार, अधिक मात्रा में कस्टर्ड एप्पल के सेवन से नुकसान भी हो सकते हैं।

1. कस्टर्ड एप्पल के बीज आँखों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो, इससे आँखों में इन्फेक्शन हो सकता है।

2. आपको बता दें कि खाने से पूर्व ही इससे बीजों को अलग करके ही खाएं। ऐसा करने से इसके बीज आपके गले में नहीं फंसेंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...