Create
Notifications

सुबह जल्दी उठने के 3 फायदे: Subah Jaldi Uthane Ke 3 Fayde 

सुबह उठने से जीवन अच्छा हो जाता है, फोटो: OrrisaPost
सुबह उठने से जीवन अच्छा हो जाता है, फोटो: OrrisaPost
Amit Shukla
visit

सुबह उठना (Wake up early) हर किसी को पसंद नहीं है। इसके पीछे एक बड़ी वजह ये है कि आज कल की दिनचर्या बदल गई है। लोगों को देर रात तक जगना पसंद है जिसकी वजह से ना सिर्फ वो देर से जगते हैं बल्कि धीरे धीरे अपने शरीर को खराब कर लेते हैं। अगर आप ये सोच रहे हैं कि ये मोटापा सिर्फ आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है तो आप गलत है।

शरीर, दिमाग, खून और जूनून, ये सब एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। इसलिए अगर आप अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो सबसे पहले सुबह उठने की आदत डालें। ये करना मुश्किल नहीं है लेकिन चूँकि हमारी आदतें बिगड़ी हुई हैं तो हमें ये करने में मुश्किल पेश आती है। सुबह उठना बीमारियों को दूर करने का सबसे आसान तरीका है।

ऐसे कई लोग हैं जो दुनियाभर में नाम करना चाहते हैं लेकिन अपनी लेट लतीफी और देर से जगने के कारण वो ऐसा नहीं कर पाते हैं। दुनियाभर के ज्यादातर प्रसिद्ध लोग सूरज उगने से पहले उठते हैं। इससे उनको काफी फायदा होता है और आप भी इस फायदे को जीवन का हिस्सा बना सकते हैं।

सुबह जल्दी उठने के 3 फायदे: Subah Jaldi Uthane Ke 3 Fayde

आपके पास अधिक समय होता है: Additional Time

समय बेहद मूल्यवान है। एक बार जाने के बाद ये वापस नहीं आता है। दुनियाभर में सबसे अमीर लोग इस बात को समझते हैं इसलिए वो इसका सही उपयोग करते हैं। दुनिया जब नींद में होती है ये तब जाग चुके होते हैं। इसकी वजह से उन्हें बाकियों के मुकाबले अधिक समय मिल जाता है। वो इस समय में अपने कई काम को खत्म कर लेते हैं जबकि देर से उठने वाले इंसान को ये लाभ नहीं मिलता है।

ऊर्जा का प्रवाह रहता है: Flow of energy increases

ऊर्जा ही दुनिया का मूल है। ऐसे में अगर आप अपनी ऊर्जा को नष्ट कर देते हैं तो आप खुद को परेशानियों का हिस्सा बना रहे हैं जो अच्छी बात नहीं है। अपने शरीर में ऊर्जा का प्रवाह रखें और उसक लिए सुबह जल्दी उठने की आदत रखें जो आपके लिए बेहद लाभकारी है और इससे जीवन का आनंद बढ़ जाएगा।

व्यसनों की आदत कम होगी: Get rid of bad habits

सोशल मीडिया को अधिक समय तक इस्तेमाल करना भी एक बीमारी है और वही हाल अधिक समय तक कम्प्यूटर इस्तेमाल करने का है। इसलिए अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो आज ही अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए सुबह जल्दी उठने की आदत डालें और सोशल मीडिया को कम कर दें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now