Create
Notifications

त्रिफला गुग्गुल के 3 फायदे: Trifla Guggul Ke 3 Fayde 

हर चीज के अपने फायदे हैं लेकिन हम सही चीजों को बेहद कम बार ही इस्तेमाल करते हैं (फोटो: Amrutyam)
हर चीज के अपने फायदे हैं लेकिन हम सही चीजों को बेहद कम बार ही इस्तेमाल करते हैं (फोटो: Amrutyam)
Amit Shukla
ANALYST

आपका शरीर एक बड़ी ताकत है। अगर आप अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो आप खुद को एकदम फिट रखना एक जरूरी कदम मानेंगे। सेहत के साथ कोई खिलवाड़ आपके जीवन के साथ एक खिलवाड़ है जो सही नहीं है। ऐसे में अगर आप खुद का ध्यान रखना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

एक तो अपने खान पान, एक्सरसाइज और अन्य चीजों का ध्यान रखें। इन अन्य चीजों में आप किस तरह के लोगों के साथ दोस्ती रखते हैं, कौन आपके लिए फैसले लेता है, आप कौन सी चीज देखना पसंद करते हैं, क्या करना पसंद करते हैं। क्या आप अपना समय अच्छी चीजों को सीखने में लगा रहे हैं या आपका सारा ध्यान व्यसनों पर है?

ये वो कुछ सवाल हैं जिनके बारे में आपको सोचना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपकी सेहत अच्छी नहीं है तो आपको नुकसान ही होगा। पेट इसमें एक अहम भूमिका निभाता है इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें। आइए आपको उन फायदों के बारे में बताते हैं जो आपको त्रिफला गुग्गुल के सेवन से प्राप्त हो सकते हैं।

त्रिफला गुग्गुल के 3 फायदे: Trifla Guggul Ke 3 Fayde

एसिडिटी को रोके: Stops acidity

एसिडिटी को रोका जाना बेहद जरूरी है क्योंकि अगर ऐसा नहीं होगा तो आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा जो कहीं से भी सही नहीं है। एसिडिटी का कारण होता है ज्यादा तली भुनी चीजों का सेवन और अलग प्रकार से भोजन को बनाना, पर क्या आप इसपर कंट्रोल नहीं कर सकते हैं? अगर आप खाने पर कंट्रोल नहीं कर सकते हैं तो त्रिफला गुग्गुल का सेवन करें, इससे लाभ होगा।

अपच को रोकता है: stops indigestion

खाना खाने के बाद पचता ना हो या कोई और परेशानी हो तो आपको त्रिफला गुग्गुल का सेवन करना चाहिए। आपके पाचन को आप जीवन का केंद्र कह सकते हैं। इससे ही सारे मिनरल्स, प्रोटीन्स शरीर के कोने कोने तक खून के माध्यम से पहुंचाए जाते हैं लेकिन अगर खून ही अच्छे से काम ना कर रहा हो तो क्या किया जाए? वैसे खून की दिक्कतों को दूर करने की एक अलग विधि है लेकिन पेट को ठीक करने के लिए त्रिफला गुग्गुल का सेवन करें।

पेट को स्थिर करता है: fixes the stomach

पेट में कोई दिक्कत होने पर आपको परेशानी पेश आती है। ऐसे में अगर आप अपने पेट को स्थिर रखना चाहते हैं तो आपको त्रिफला गुग्गुल का सेवन करना चाहिए। इससे आपको काफी लाभ होगा जो एक अच्छी बात है। इसलिए अपने पेट को हमेशा सेहत के केंद्र में रखें। ये बेहद जरूरी है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now