Create
Notifications

तेज बुखार के 3 घरेलू उपचार: Tej Bukhaar Ke 3 Gharelu Upchaar 

बुखार होना ही खतरनाक होता है उसपर अगर वो तेज बुखार हो तो परेशानी बढ़ जाती है फोटो: Lokmat News Hindi
बुखार होना ही खतरनाक होता है उसपर अगर वो तेज बुखार हो तो परेशानी बढ़ जाती है फोटो: Lokmat News Hindi
Amit Shukla
visit

तेज बुखार (High Fever) को एक प्रकार से कई लोग दिमागी बुखार भी कहते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि बीमारी छोटी हो सकती है लेकिन अगर उसका सही समय पर इलाज नहीं किया गया तो वो बड़ा विकराल रूप ले सकती है। इसलिए किसी भी बीमारी को दुश्मन की ही तरह कमजोर ना समझें।

ऐसा होता है कि लोग छोटी सी परेशानी को नजरअंदाज कर देते हैं और जब वो बड़ी बन जाती है तो जान पर बन आती है। शरीर के किसी भी अंग में होने वाली छोटी सी दिक्कत को भी आप बड़ी ही मान सकते हैं और उसका तुरंत इलाज करना शुरू कर दें क्योंकि आप नहीं जानते हैं कि दिक्कत क्या हो सकती है।

वैसे तो डॉक्टर के पास जाना ही मुनासिब होता है लेकिन अगर आप घरेलू उपाय करेंगे तो उससे भी काफी लाभ होगा। ऐसे में आप आज से ही तेज बुखार होने पर इन घरेलू उपचारों को अपनाएं और अपनी सेहत को बेहतर करने के साथ साथ अपने जीवन को भी खुशियों से भर लें। आइए बिना देर किए आपको उनके बारे में बताते हैं।

तेज बुखार के 3 घरेलू उपचार: Tej Bukhaar Ke 3 Gharelu Upchaar

हल्दी और सोंठ का पाउडर: Turmeric and dry ginger powder

एंटीऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) होने के कारण ये आपके शरीर में किसी भी बीमारी को टिकने नहीं देता है। आप चाहें तो इसमें काली मिर्च भी जोड़ सकते हैं। ये आपकी सेहत के लिए अच्छा है। शरीर में सेहत और चेहरे पर मुस्कान का होना बेहद जरूरी है और आप इन दोनों को इस एक इलाज से पा सकते हैं।

तुलसी का इस्तेमाल करें: Use Holy Basil leaves

तुलसी को रोगनाशिनी कहा जाता है। किसी भी प्रकार के रोग को ठीक करने के लिए इसका इस्तेमाल हो सकता है। अगर आप खुद को बुखार से दूर रखना चाहते हैं या सेहत को ठीक करना चाहते हैं तो आपको इसके साथ साथ लौंग को भी पानी में मिला लेना चाहिए। इस मिश्रण के आधे होने पर इसको छान लें और सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ होगा।

धनिया की चाय: Coriander Tea

धनिया की चाय का इस्तेमाल करके आप आराम पा सकते हैं। इसमें आपको दूध, पानी, चीनी और धनिया पाउडर या फिर साबुत धनिया को डालना है और इसे अच्छे से पका लेना है। इसका सेवन करते ही आपके रोगी को आराम मिलने लगेगा। इस आर्टिकल में बताए गए उपचारों का इस्तेमाल आप बिना किसी परामर्श के भी कर सकते हैं क्योंकि ये बेहद लाभकारी हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now