Create

फिटकरी के पानी से करें कुल्ला, दूर होती है ये 6 समस्याएं-Benefits Of Gargling With Alum Water

फिटकरी के पानी से करें कुल्ला, दूर होती है ये समस्याएं(फोटो-Sportskeeda hindi)
फिटकरी के पानी से करें कुल्ला, दूर होती है ये समस्याएं(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

फिटकरी (Alum) का इस्तेमाल ज्यादातर लोग दाढ़ी बनाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिटकरी का उपयोग सेहत को भी काफी लाभ पहुंचाता है।जी हां क्योंकि फिटकरी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप फिटकरी के पानी (Alum water) से कुल्ला करते हैं, तो इससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं दूर होती है। क्योंकि फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होता है। आइए जानते हैं फिटकरी के पानी से कुल्ला करने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

फिटकरी के पानी से करें कुल्ला, दूर होती है ये 6 समस्याएं- Benefits Of Gargling With Alum Water In Hindi

मुंह से बदबू आने की समस्या होती है खत्म

कई बार प्याज या किसी भी चीज को खाने के बाद मुंह से बदबू आने की शिकायत हो जाती है, लेकिन अगर आप फिटकरी के पानी से कुल्ला करते हैं, तो इससे मुंह से बदबू आने की शिकायत दूर होती है।

कैविटी की समस्या होती है दूर

दांतों में कीड़े (worms in teeth) लगने की वजह से दांतों में काफी असहनीय दर्द होता है, लेकिन दांतों में कीड़े लगने पर फिटकरी के पानी से कुल्ला करना काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, इसलिए फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से कीड़े की समस्या दूर होती है। साथ ही दांत दर्द में भी आराम मिलता है।

मसूड़े से खून आने की समस्या होती है दूर

मसूड़ों में खून (blood in the gums) आने की शिकायत होने पर फिटकरी के पानी से कुल्ला करना फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अगर आप फिटकरी के पानी से कुल्ला करते हैं, तो इससे मसूड़े स्वस्थ होते हैं और मसूड़ों से खून आने की शिकायत भी दूर होती है।

मुंह के छाले होते हैं ठीक

मुंह में छाले (Mouth Ulcer) की समस्या एक आम समस्या है, मुंह में छाले की शिकायत होने पर खाना-पीना मुश्किल हो जाता है, लेकिन मुंह में छाले की शिकायत होने पर अगर आप फिटकरी के पानी से कुल्ला करते हैं, तो इससे छाले की समस्या दूर होती है।

गले में खराश की शिकायत होती है दूर

इंफेक्शन की वजह कई बार गले में खराश (Sore throat) की शिकायत हो जाती है, लेकिन गले में खराश होने पर अगर आप फिटकरी के पानी से कुल्ला करते हैं, तो यह फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि फिटकरी एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, जो संक्रमण को दूर करने में मददगार साबित होता है।

मसूड़ों में सूजन की समस्या होती है दूर

अगर किसी के मसूड़ों में सूजन (swelling in gums) या लालिमा की शिकायत हो गई है, तो उसे फिटकरी के पानी से कुल्ला करना चाहिए। क्योंकि फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया खत्म होते हैं, जिससे मसूड़े में सूजन और लालिमा की समस्या दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...