Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

प्रोटीन के 6 बेहद सस्ते स्त्रोत जो आपको मसल्स बनाने में बहुत फायदा देंगे

SENIOR ANALYST
6.21K   //    03 Sep 2018, 16:39 IST
मसल्स बनाने में जितनी मेहनत लगती है, उतना ही पैसा भी लगता है। सिर्फ एक्सरसाइज़ से कुछ नहीं होता, मसल्स जल्दी बनाने में डाइट का बहुत बड़ा रोल होता है। पहले जिम की फीस, फिर डाइट, सप्लीमेंट्स पर काफी सारा पैसा खर्च करना पड़ता है, तब कहीं जाकर बॉडी पर असर दिखता है।

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि सिर्फ महंगे सप्लीमेंट ही खाकर बॉडी बनाई जाती है। हमारे आसपास मौजूद प्रोटीन से भरपूर ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें खाकर काफी और अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिल सकता है। प्रोटीन की वजह से ही मसल्स बनती हैं। बहुत सारे लोग खासकर स्टूडेंट ज्यादा पैसा खर्च नहीं कर पाते। ऐसे में हम आपके लिए सस्ते प्रोटीन के विकल्प लेकर आए हैं, जिससे आपको मसल्स बनाने में काफी मदद मिलेगी।

अंडा




ज्यादातर लोग अंडे का सेवन करते हैं। अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जा सकता है। एक अंडे के सफेद वाले हिस्से में 5-6 ग्राम प्रोटीन होता है। अंडा में उच्च स्तर का प्रोटीन होता है और ये काफी सस्ता भी पड़ता है।

वर्कआउट करने के बाद अंडे खाने से मसल्स को अच्छा प्रोटीन हासिल होता है। कोशिश करें कि अंडे के बीच वाले हिस्से को ना खाएं। अगर आप एक बार में 5-6 अंडे खा रहे हैं, तो सिर्फ 1 अंडा ही पूरा खाएं जबकि बाकी अंडों का बीच का पीला वाला हिस्सा निकाल दें।
1 / 6 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...