Create

वजन घटाने के लिए अपनाएं आयुर्वेदिक उपाय - Wajan Ghatane ke liye apnaye Ayurvedic upay

वजन घटाने के लिए अपनाएं आयुर्वेदिक उपाय
वजन घटाने के लिए अपनाएं आयुर्वेदिक उपाय

Ayurvedic Remedy for Weight Loss in hindi: वजन इन दिनों एक आम समस्या बन गया है। हर दूसरा व्यक्ति मोटापे की समस्या से परेशान है। वजन घटाना आज के समय में किसी चुनौती से कम नहीं है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग एक्सरसाइज के साथ कई दवाइयों का इस्तेमाल करने से भी पीछे नहीं हटते हैं, जो सेहत के लिए कई तरीके से नुकसानदायक हो सकता है। लेकिन, आयुर्वेद के जरिए मोटापा को कम कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार कई आहार ऐसे हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बेहतर बना सकते हैं और मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।

वजन घटाने के लिए अपनाएं आयुर्वेदिक उपाय - Wajan Ghatane ke liye apnaye Ayurvedic upay in hindi

वजन कम करने के लिए मेथी (Methi Dana For Weight Loss)

वजन कम करने के लिए मेथी काफी कारगर है, मेथी का पानी पीने से इससे छुटकारा मिलने में मदद मिलती है। मेथी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर करते हैं और फैट बर्न करने में मददगार होता है। इसके साथ ही मेथी के पत्तों में डायट्री फाइबर भी भरपूर होता है, जो पाचन को मजबूत करता है और मोटापा कम करने में सहायक है।

दालचीनी और शहद करेगा वजन कम (Cinnamon and Dalchini For Weight Loss)

वजन कम करने के लिए अगर जमकर एक्सरसाइज कर रहे हैं तो फिर अपनी डाइट में दालचीनी और शहद को भी शामिल करें, इससे चर्बी कम होने में काफी मदद मिलेगी। इसके लिए दिन में तीन बार गर्म पानी के साथ शहद और दालचीनी का सेवन करें।

वजन कम करने के नुस्खे में जोड़ें त्रिफला (Triphala For Weight Loss)

वजन घटाने में त्रिफला काम आ सकता है। त्रिफला तीन फलों हरड़, बेहड और आंवला को मिलाकर बनाया जाता है। कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए त्रिफला काफी कारगर माना गया है। वजन कम करने के लिए एक चम्मच त्रिफला को एक कप गर्म पानी में 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर पी जाएं। इससे पेट की चर्बी कम होने में काफी मदद मिलेगी।

वजन कम करेगा आंवला (Amla For Weight Loss)

वजन कम करने में आंवला आपकी काफी मदद कर सकता है। आंवला मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है, जो मोटापा कम करने में मददगार साबित होता है। इसके साथ ही आंवले में बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता होती है। साथ ही हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है। साथ ही शरीर में मौजूद टॉक्सिन यानी कि जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

वजन कम करने में मददगार जीरे का पानी (Jeera water For Weight Loss)

वजन कम करने में जीरे का पानी काफी असरदार माना गया है। इसके लिए एक ग्लास पानी में दो चम्मच जीरा डालकर उसे 10 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद ठंडा होने पर इसे पी जाए। इससे आपका वजन तेजी से कम होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment