Create
Notifications

पीठ दर्द के लिए योगासन : Back Pain Ke Liye Yoga Poses

पीठ दर्द के लिए योगासन (source - sportskeeda hindi)
पीठ दर्द के लिए योगासन (source - sportskeeda hindi)
Vineeta Kumar
visit

यदि आप पीठ दर्द (Back pain) से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर के अनुसार योग इसमें सहायक होगा। योग एक मन-शरीर की चिकित्सा है जिसे अक्सर न केवल पीठ दर्द बल्कि इसके साथ होने वाले तनाव के इलाज के लिए अनुशंसित किया जाता है। उपयुक्त मुद्राएं आपके शरीर को आराम पहुंचा सकती हैं और मजबूती भी प्रदान करती हैं। प्रतिदिन कुछ मिनट योग का अभ्यास करने से आपको अपने शरीर के बारे में अधिक जागरूकता प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। इससे आपको यह नोटिस करने में मदद मिलेगी कि आप कहां तनाव (tension) में हैं और कहां असंतुलन (imbalance) हैं। आप इस जागरूकता का उपयोग अपने आप को संतुलन में लाने के लिए कर सकते हैं। पीठ दर्द के इलाज में ये आसन कैसे उपयोगी हो सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें।

पीठ दर्द के लिए योगासन : Back Pain Ke Liye Yoga Poses In Hindi

चाइल्ड पोज़ (Child Pose)

चाइल्ड पोज योग के कुछ सरल आसनों में से एक है। बालासन की स्तिथि में शरीर ठीक उसी मुद्रा में होता है, जिस मुद्रा में बच्चा 9 महीने तक मां की कोख में रहता है। बालासन शरीर को रिलैक्स करने, तनाव दूर करने और कमर दर्द में राहत देने में काफी लाभप्रद होता है। साथ ही इस आसन से कमर को रिलैक्स मिलता है, जो लोग घंटो बैठकर काम करते हैं उन्हें इस आसन का अभ्यास अवश्य करना चाहिए।

कैट पोज़ (Cat Pose)

मर्जरी या मार्जरासन भी योग का एक बेहतरीन आसन है और पीठ दर्द के लिए बहुत उपयोगी है। मर्जरी संस्कृति भाषा का शब्द जिसका अर्थ है “बिल्ली”, इस आसन की स्थिति में शरीर की आकर्ति बिल्ली की तरह दिखाई देती है। एक ही जगह पर ज्यादा देर बैठने वाले लोगों को इस आसन का अभ्यास अवश्य करना चाहिए। इस आसन के अभ्यास से कमर मजबूत होती है तथा कमर और पीठ में लचीलापन आता है।

सलंब भुजंगासन (Sphinx Pose)

पीठ दर्द के लिए योग में सलंब भुजंगासन भी एक आसान और बेहद फायदेमंद आसन है। साथ ही यह योग शुरुआत करने वालों के लिए एक अच्छा योगासन है। लोअर बैक पैन के लिए यह आसन सबसे ज्यादा उपयोगी है।

भुजंगासन (Cobra Pose)

भुजंगासन का कुछ दिन अभ्यास के बाद आप अनेक बदलाव देख सकते हैं। सलंब भुजंगासन थोड़ा कठिन जरूर है लेकिन इसके फायदे भी दोगुना हैं। कमर या पीठ दर्द के लिए योग में भुजंगासन किसी औषधी से कम नहीं है। भुजंगासन या कोबरा पोज का अर्थ “सर्प जैसी मुद्रा” से है। इस आसन में शरीर की आकृति कोबरा के समान दिखाई पड़ती है। कमर दर्द दूर करने के साथ-साथ भुजंगासन पेट की चर्बी कम करने, तनाव कम करने, फेफड़ों को मजबूत बनाने और पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में भी सहायक होता है।

उत्तानासन (Standing Forward Bend)

उत्तानासन बॉडी को स्ट्रेच करने के लिए सबसे अच्छा योगासन है। इस आसन में खड़े होकर एक सही डायरेक्शन में नीचे की ओर झुकना होता है, जिससे कमर और कूल्हों पर सबसे ज्यादा खिंचाव पड़ता है। यह आसन कमर को स्ट्रेच करने, रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाने, कूल्हों की मसल्स को खींचने, शरीर मे ब्लड फ्लो बढ़ाने, पेट की चर्बी कम करने और पूरे शरीर को लचीला बनाने में सहायक होता है। पीठ दर्द के लिए योग में इसे अवश्य शामिल करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now