Create

करेला जूस के फायदे और औषधीय गुण : Karela Juice Ke Fayde Aur Aushadhiye Gun

करेला जूस के फायदे और औषधीय गुण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
करेला जूस के फायदे और औषधीय गुण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

करेला (Bitter gourd) सभी को पसंद नहीं होता है हालांकि आपको ये पता होना चाहिए कि करेला खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इस लेख में आप करेला जूस (Karela Juice) के फायदे कर नुकसान के बारे में जान पाएंगे। करेले का जूस पीने से आपकी सेहत के साथ साथ स्किन और बालों की समस्याएं भी दूर होती हैं। करेले का जूस पीने से चेहरे पर ग्लो आता है। साथ ही बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स हो जाती है जिससे वेट कंट्रोल होता है। करेला विटामिन C से भरपूर होता है ऐसे में यह शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग रखता है। इस लेख के माध्यम से करेले के जूस के फायदे बताए गए है।

करेला जूस के फायदे और औषधीय गुण : Karela Juice Ke Fayde Aur Aushadhiye Gun In Hindi

डायबिटीज (Treats diabetes)

डायबिटीज में करेला हमेशा फायदेमंद साबित होता है। इसमें इंसुलिन होता है जिसे पॉलीपेप्टाइड भी कहा जाता है। करेले का जूस बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसे खाली पेट पीने की कोशिश करें।

मोटापा (Prevents obesity)

करेले का जूस मोटापा कम करने में काफी मदद करता है। दरअसल करेले में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जिससे कैलोरी कंट्रोल में रहती है और वजन नहीं बढ़ता है। करेले का जूस पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है। इससे वेट कंट्रोल में रहता है।

स्किन के लिए अच्छा (Good for skin)

करेले के जूस में विटामिन A और C जैसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं। इसके साथ ही करेले का जूस ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है। ये स्किन इंफेक्शन को भी दूर रखता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए (Strengthens immunity)

करेले में विटामिन-C भरपूर मात्रा में होता है जो कि शरीर को कई तरह के वायरल इंफेक्शन से बचाता है। यह इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है ताकि बॉडी बीमारियों से दूर रह सके।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...