Create

मोटापा घटाने के लिए बेकिंग पाउडर के फायदे - Motapa Ghatne Ke Liye Baking Powder Ke Fayde

मोटापा घटाने के लिए बेकिंग पाउडर के फायदे
मोटापा घटाने के लिए बेकिंग पाउडर के फायदे
Shilki

मोटापा घटाने के लिए बहुत से उपाय हम करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी मोटापा कम करने के लिए बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल किया है। जी हां खाने में उपयोग होने वाला बेकिंग पाउडर वजन को कम करने में काम आ सकता है। वैसे तो बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल हम केक, कुकीज वगैरह बनाने के लिए करते हैं। लेकिन हेल्थ के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं बेकिंग पाउडर के फायदे -

मोटापा घटाने के लिए बेकिंग पाउडर के फायदे

बेकिंग पाउडर और सेब का सिरका के फायदे (Benefits of Baking Powder and Apple Cider Vinegar) - जब हमारा खाना-पीना बहुत एसिडिटी और फैट वाला होता है, तब बेकिंग पाउडर और सेब के सिरके का सेवन करना चाहिए। इससे हमारे शरीर के पीएच को कंट्रोल रखने में मदद करता है। इन पदार्थों का सेवन करके हमारी पाचन क्रिया में सुधार होता है और पेट में जमी वसा का जमना कम हो जाता है।

सामग्री

1 चम्मच बेकिंग पाउडर

/4 कप सेब का सिरका

2 कप पानी

बनाने की विधि

सभी चीज़ों को जार में डालें और लकड़ी की चम्मच की मदद से उसे अच्छी तरह से मिला लें और रोजाना सुबह नाश्ते से 30 मिनट पहले इसका सेवन करें।

अंगूर का रस और बेकिंग सोडा (Grapefruit Juice and Baking Soda) - फैट बर्न करने के लिए सिट्रस फलों का सेवन बहुत जरूरी होता है। यदि हम अंगूर में बेकिंग पाउडर को मिलाकर सेवन करें, तो ये वसा को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है।

सामग्री

1 चम्मच बेकिंग पाउडर

1/2 गिलास अंगूर का रस

1/2 गिलास पानी

बनाने की विधि

बेकिंग पाउडर को आधे गिलास अंगूर के रस में मिलाएं। इस मिश्रण को किसी जार में डालें और उसमें आधा गिलास पानी डाल दें। इसे हफ्ते में कम से कम 3 बार खाली पेट सेवन करें।

बेकिंग पाउडर और नींबू का सेवन (Baking Powder and Lemon) - नींबू के रस में बेकिंग पाउडर मिलाकर सेवन करने से वजन को कम करने में मदद मिलती है। ये शरीर को आसानी से डिटॉक्स भी करता है।

सामग्री

1 चम्मच बेकिंग सोडा

2 चम्मच नींबू का रस

1 गिलास गर्म पानी

बनाने की विधि

बेकिंग सोडा और नींबू के रस को गर्म पानी के गिलास में डाल लें और इसका रोजाना खाली पेट सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...