Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

अखरोट के 10 फायदे जानकार आप खुद को इन्हें खाने से नहीं रोक पाएंगे

807   //    01 Aug 2018, 13:19 IST
अखरोट ज्युगलंस जीनस नाम के पेड़ से जन्म लेता है। अपने गोल आकार और ठोसता की वजह से इसे अक्सर 'ब्रेन फ़ूड' भी कहा जाता है क्योंकि ये दिमाग की तरह दिखता है।

एक अखरोट में 65% फैट होता है और 15% प्रोटीन होता है। बाकी नट्स के मुकाबले अखरोट में सबसे ज़्यादा ओमेगा फैटी एसिड होते हैं जिन्हें लिनोलिक एसिड कहा जाता है। अखरोट विटामिन C, विटामिन B6, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम और ज़िंक का एक अच्छा स्रोत है। साथ ही अखरोट में डाइट्री फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं।

ये तो बात हुई अखरोट की खासियत के बारे में। अब आपको बताते हैं अखरोट के ऐसे 10 फायदे जिसे जानकर आप हैरान तो हो ही जाएंगे, साथ ही अपने आप को अखरोट खाने से रोक भी नहीं पाएंगे।

#1 कैंसर से बचाव




अखरोट शरीर में कैंसर के सेल्स को पैदा होने से रोकता है। अखरोट के अंदर पाए जाने वाले तत्वों जैसे ओमेगा फैटी एसिड, गामा टोकोफ़िरोल और बाकी एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ब्रैस्ट, प्रोस्टेट और पैंक्रियाटिक कैंसर के सेल्स की पैदावार पर काबू रखते हैं।




#2 हृदय की गुणवत्ता सुधारता है अखरोट




अखरोट में अमीनो एसिड, ओमेगा 3 और ओलिक एसिड जैसे मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं। इन सब चीज़ों की मौजूदगी हृदय को बीमारियों से बचाती है। अखरोट खाने से LDL कोलेस्ट्रॉल (बुरा कोलेस्ट्रॉल) कम होता है और HDL कोलेस्ट्रॉल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) बढ़ जाता है। अखरोट खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी कम होता है।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...