Create

चेहरे पर कॉफ़ी लगाने के फायदे - Chehre Par Coffee Lagane Ke Fayde

चेहरे पर कॉफ़ी लगाने के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
चेहरे पर कॉफ़ी लगाने के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

कॉफी (coffee) में एंटी-एजिंग (anti-aging) और एंटीऑक्सीडेंट (anti-oxidant) गुण होते हैं। ये त्वचा को फ्री रेडिक्लस से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। खास बात ये है कि कॉफी डार्क सर्कल्स से लेकर मुंहासों तक, ये कई त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो कॉफी को आप स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। आप काफी के लेप को चेहरे पर लगा सकते हैं। कॉफी का फेस पैक ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देकर त्वचा की सूजन और अन्य समस्याओं कम करने में मदद करता है। बेहद कम ही लोग जानते हैं चेहरे पर कॉफ़ी लगाने के फायदों को -

चेहरे पर कॉफ़ी लगाने से होंगे यह फायदे : Benefits of applying coffee on the face in hindi

मुहांसों के लिए (treats acne)

कॉफी का नियमित इस्तेमाल बैक्टीरिया के कारण होने वाले मुंहासों से लड़ने में मदद कर सकता है, क्योंकि कॉफी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। आप 3 चम्मच पिसी हुई कॉफी और 2 चम्मच ब्राउन शुगर को एक साथ मिलाएं। कॉफी के मिश्रण में 3 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिलाकर गाढ़ा स्क्रब बनाएं। इस स्क्रब को अपने पूरे चेहरे पर रगड़ें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और साफ पानी से चेहरा धो लें।

डार्क सर्कल को हटाने में लाभदायक (removes dark circle)

कॉफी में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो आंखों के नीचे रंग को हल्का करने में मदद करते हैं। आप एक चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच शहद और विटामिन E तेल की कुछ बूंदों को मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे सावधानी से लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।

एंटी एजिंग के लिए (Prevents signs of anti-aging)

कॉफी फेस पैक त्वचा पर लगाने से धूप के धब्बे, रेडनेस और महीन रेखाओं का दिखना कम हो सकता है। आप एक कटोरी में कॉफी पाउडर, कोको पाउडर मिलाएं। अब इसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर फेस पैक बनाएं। इस मिश्रण में 2 बूंद शहद और नींबू का रस मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर साफ पानी से धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...