Create
Notifications

काले तिल के लड्डू के फायदे- Kale Til Ke Ladoo ke Fayde

काले तिल के लड्डू के  गजब के फायदे
काले तिल के लड्डू के गजब के फायदे
Ritu Raj
visit

तिल दो प्रकार के होते हैं, काले तिल और सफेद तिल। वैसे तो दोनों ही प्रकार के तिल सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। लेकिन काले तिल (Black Sesame Seeds) को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा तिल का तेल भी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। तिल में पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा-6, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। आज हम बात करेंगे काले तिल के लड्डू (Kale Til Ke Ladoo ke Fayde) खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

काले तिल के लड्डू के फायदे- Kale Til Ke Ladoo ke Fayde in Hindi

बच्चों के लिए फायदेमंद है काले तिल का लड्डू (Black sesame laddu is beneficial for children)

जिन बच्चों को रात में पेशाब आने की समस्या है उन्हें काले तिल का लड्डू खिलाने से ये परेशानी खत्म हो जाती है। इसके अलावा लड्डू बवासीर और सूखी खांसी जैसी बीमारियों के लिए भी लाभदायक है।

शरीर में खून की कमी को दूर करे (Black sesame laddu Eliminate anemia in the body)

काले तिल का लड्डू शरीर में खून की कमी को दूर करने में लाभदायक है। माहवारी के समय नियमित रूप से काले तिल का लड्डू खाने से उस तरह की सभी तरह की परेशानियों से राहत मिलती है।

शिशुओं की हड्डियां होंगी मजबूत (Eating black sesame laddu strengthens the bones of babies)

काले तिल का लड्डू के सेवन से शिशुओं की हड्डियां मजबूत होती हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम शिशु को बढ़ने में भी मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला फोलिक एसिड गर्भवती महिलाओं के लिए काफी लाभदायक है। यह भ्रूण के विकास एवं उसे स्वस्थ रखने में सहायक होता है। इसका सेवन बुद्धि के विकास में मदद करता है साथ ही मानसिक पीड़ा से मुक्ति भी दिलाने में मदद करता है।

पेट के लिए लाभकारी है (Kale Til Ke Ladoo Beneficial for stomach)

काले तिल का लड्डू पेट के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसके सेवन से कब्ज, गैस और एसिडिटी खत्म होती है और पेट साफ रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now