Create

ग्रीन टी पीने के फायदे Green tea peene ke fayde

ग्रीन टी पीने के फायदे(फोटो:youtube)
ग्रीन टी पीने के फायदे(फोटो:youtube)
reaction-emoji
Ritu Raj

ग्रीन टी कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है। आज की इस भाग दौड़ भरी लाइफ में लोग इसका सेवन वजन कम करने के लिए करते हैं। ग्रीन-टी पीने के कई फायदे हैं, यह बात हम सभी जानते हैं। अगर इसका रोजाना सेवन किया जाए तो ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है। अगर आप अपनी सेहत को लेकर चिंतित हैं तो ग्रीन टी को अपनी डेली रूटीन में शामिल करें। कई शोध और अध्ययनों में ये पता चला है कि ग्रीन टी का सेवन करने से आप खुद को कई शारीरिक समस्या और बीमारियों से बचा सकते हैं। वजन कम करने से लेकर हृदय रोगों के जोखिमों को कम करने में ग्रीन टी बहुत कारगर है। ऐसे में जानिए ग्रीन टी पीने के क्या फायदे हैं।

ग्रीन टी पीने के फायदे Green tea peene ke fayde in Hindi

वजन घटाने में मददगार

नियमित रूप से ग्रीन-टी का सेवन करने से वजन घटाया जा सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और फैट बर्न करने में मदद मिलती है। ग्रीन टी पीने से शरीर में फैट की मात्रा कम होती है। ऐसे में रोजाना ग्रीन टी पिएं।

स्किन इंफेक्शन करे दूर

ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो डैमेज स्किन को रिपेयर करने में मदद करता है। इससे त्वचा की सूजन को भी दूर किया जा सकता है।

कैंसर से बचाव

नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से कैंसर का खतरा भी कम होता है। इसमें पॉलीफिनॉल्स होता है जो ट्यूमर और कैंसर सेल्स को रोकने में मदद करता है।

धमनियां को हेल्दी रखे

रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने धमनियों की ब्लॉकेज को दूर किया जा सकता है। ग्रीन टी बॉडी के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है।

मानसिक स्वास्थ्य

ग्रीन टी में कैफीन पाया जाता है जो अवरोधक न्यूरोट्रांसमीटर की प्रक्रिया को रोकने का काम करता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहे तो ग्रीन टी पिएं।

तनाव को दूर करने में मददगार ग्रीन टी

अगर आप वर्क लोड के कारण स्ट्रेस में है तो ग्रीन टी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके सेवन से स्ट्रेस लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें मौजूद एल-थिएनाइन तनाव को दूर करने में मददगार हैं।

त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है जो आपके त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। यह पिंपल और एजिंग की समस्या को दूर करने में बहुत कारगर है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...