Create

अपनी डाइट में शामिल करें भिंडी, जानिए फायदे - Bhindi Benefits

भिंडी के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
भिंडी के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

भिंडी (Lady Finger) की सब्जी को किसी भी परिचय की ज़रूरत नहीं। भिंडी खाने में स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है। यह भारतीय बाजार में आसानी से मिल जाती है। अलग-अलग भाषाओं में भिंडी के अलग नाम होते हैं, जैसे अंग्रेजी में "Okra" भी कहा जाता है। इस हरे रंग की सब्जी के कई औषधीय गुण होते हैं। कई बीमारियों से बचाव में मददगार हो सकती है और शरीर को स्वस्थ रखने का काम कर सकती है। यह विटामिन, फाइबर और एंटी-ऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत है। भिंडी में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। कुछ लोगो को भिंडी का स्वाद पसंद नहीं होता, ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम भिंडी के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। जानने के पढ़ते रहिये।

अपनी डाइट में शामिल करें भिंडी, जानिए फायदे - Bhindi Benefits In Hindi

1. कैंसर रोग में फायदेमंद (Helpful in cancer)

कैंसर रोग में सही खान-पान बहुत ज़रूरी होता है। ऐसे में भिंडी बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। भिंडी में मौजूद फाइबर कोलन कैंसर के जोखिम को कुछ हद तक रोकने में मदद कर सकता है।

2. मजबूत पाचन तंत्र के लिए (Good for digestive system)

भिंडी के औषधीय गुण पाचन तंत्र को सुधारने में मदद कर सकते हैं। फाइबर युक्त हरी सब्जियों के सेवन से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है। भिंडी में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है और फाइबर पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है।

3. ब्लड प्रेशर नियंत्रित करे (Controls blood pressure)

ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने के लिए भिंडी का सेवन एक बेहतर विकल्प हो सकता है। भिंडी के अर्क में पाया जाने वाला एंटी-हाइपरटेंसिव इफेक्ट बढ़ते ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने में योगदान दे सकता है।

4. हृदय स्वास्थ्य के लिए (Good for heart health)

हृदय रोग की समस्या को कम करने के लिए भी भिंडी का उपयोग किया जा सकता है। भिंडी में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। फाइबर का सेवन सीरम कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल संबंधी हृदय रोग की आशंका कम हो सकती है।

5. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करे (Controls blood sugar levels)

भिंडी के सेवन से खून का ग्लूकोस लेवल कम हो सकता है। भिंडी में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं और भिंडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) बेहद कम होता है, जिस वजह से इसका सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर रक्त के ग्लूकोज को नियंत्रित करने में फायदेमंद हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment