Create

स्किपिंग करने से मिल सकते हैं ये फायदे - Skipping karne se mil sakte hai ye fayde

स्किपिंग करने से मिल सकते हैं ये फायदे
स्किपिंग करने से मिल सकते हैं ये फायदे
Ritu Raj

आज की बदलती जीवन-शैली और दौड़ती भागती जिंदगी में खुद के लिए भी समय निकाल पाना काफी मुश्किल हो गया है। ऐसे में कई बार हम अपनी सेहत की अनदेखी कर जाते हैं। कभी समय पर खाना न खाना या फिर अपने शरीर को जरूरतों के मुताबिक पौष्टिक भोजन न लेना, लंबे समय तक बैठ कर काम करना और एक्सरसाइज आदि के लिए समय न निकाल पाना। जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है और छोटी सी ही उम्र में कई तरह की परेशानियों से जूझने लगते हैं। ऐसे में आप नियमित रूप से एक्सरसाइज कर और खान-पान को समय पर कर अपने आप को कई बीमारियों से ना सिर्फ बचा सकते हैं बल्कि फिट भी रख सकते हैं। आज हम जानेंगे स्किपिंग के बारे में जिसके करने से शरीर को एक दो लाभ नहीं बल्कि अनेकों लाभ मिलते हैं।

स्किपिंग करने के फायदे |Benifits of Rope Skipping in hindi

वजन (skipping for weight loss)

आज के समय में लगभग हर दूसरा व्यक्ति बढ़ते वजन से परेशान है। ऐसे में आप अपने डाइट और एक्सरसाइज के साथ स्किपिंग को भी शामिल कर लें। क्योंकि, इससे वजन कम होने में और भी आसानी हो जाएगी। यदि आप रोजाना 10 से 15 मिनट स्किपिंग करते हैं तो आप डायबिटीज ब्लड प्रेशर जैसे बीमारियों से बच सकते हैं। इसके साथ ही शरीर का एक्स्ट्रा फैट खत्म हो सकता है।

ब्रेन (Skipping keeps the brain fit)

स्किपिंग करने के कई सारे शारीरिक लाभ हैं जिसमें से एक है दिमाग को फिट रखना। दरअसल, कई रिसर्च में बताया गया है कि, रोजाना स्किपिंग करने से मूड हमेशा अच्छा बना रहता है। जिसके चलते चिंता या अवसाद जैसी मानसिक बीमारियों से बच सकते हैं।

दिल से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं (skipping keep the heart fi)

रोजाना स्किपिंग करने से शरीर में रक्त के संचार बेहतर ढंग से होता है और साथ ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने तथा हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता हैं। अपने जीवन में अगर स्किपिंग को शामिल कर लें तो आप दिल के दौरे या स्ट्रोक जैसी बीमारियों से बच सकते हैं।

सहनशक्ति (Skipping builds stamina)

एक रिसर्च की मानें तो नियमित रूप से स्किपिंग करने से सहनशक्ति काफी मजबूत होती है। दरअसल, किसी भी कार्य को सही तरीके से करने के लिए सहनशक्ति का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में स्किपिंग करना आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है।

मांसपेशियों को करें टोन (Skipping tones up muscles)

पैर में ऐंठन, सूजन या कुछ अन्य समस्याओं से परेशान हैं तो स्किपिंग करना शुरू कर दें। कई रिसर्च में यह बताया गया है कि, नियमित रूप से 30 मिनट तक स्किपिंग करने से इन समस्याओं से निजात मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...