Create
Notifications

मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज Muscular body banane ke liye behatreen exercise

मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज(फोटो:freepik)
मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज(फोटो:freepik)
Ritu Raj

आजकल हर कोई अच्छी बॉडी बनाना चाहता है। इसके लिए लोग जिम में घंटो पसीना बहाते हैं। हालांकि कई बार घंटो जिम में पसीना बहाने के बाद भी रिजल्ट नहीं मिल पाता है जिससे कई लोग निराश हो जाते हैं। रिजल्ट नहीं मिलने का कारण एक्सरसाइज (Exercise) की सही जानकारी नहीं होना होती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन एक्सरसाइज(Exercise)के बारे में बताएंगे जिससे आप अपनी बॉडी को मस्कुलर बना सकेंगे।

बॉडी बनाने के लिए 6 बेहतरीन एक्सरसाइज best exercises to build muscular body in Hindi

बेंच प्रेस (Bench Press)

यह चेस्ट के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज(exercises)है। हर जिम करने वाले व्यक्ति की ये पसंदीदा एक्सरसाइज(Exercise) होती है। इस एक्सरसाइज की मदद से आप अपनी चेस्ट मसल्स को मस्कुलर(muscular) बना सकते हैं। इस एक्सरसाइज (Exercise) को करने के लिए बेंच पर सही से लेट जाइए और बारबेल(Barbell) में वेट लगाकर ऊपर नीचे करें।

बारबेल कर्ल(Barbell Curl)

जिम जाने वाले हर व्यक्ति की चाहत होती है कि उसके बाइसेप्स मस्कुलर(muscular) दिखें। इसके लिए लड़के कई तरह के एक्सरसाइज(Exercise)करते हैं। लेकिन सही वर्कआउट की जानकारी नहीं होने के कारण रिजल्ट नहीं मिल पाता है। ऐसे में बारबेल कर्ल एक्सरसाइज(Exercise) की मदद से आप अपने बाइसेप्ल का साइज बढ़ा सकते हैं।

स्क्वाट(Squats)

ये एक बॉडी वेट एक्सरसाइज(Exercise)है। ये आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने और फैट बर्न करने में बहुत कारगर है। लेकिन जिम जाने वाले लोग इस एक्सरसाइज को करने से भागते हैं। ये एक्सरसाइज आपकी जांघों की साइज बढ़ाता है। इसे जरूर करें।

डंबल कर्ल(Dumbell Curl)

डंबल की मदद से बाइसेप्स का साइज़ बढ़ाने के लिए ये बेहतरीन एक्सरसाइज(Exercises)है। इसे आप खड़े होकर और बेंच पर बैठकर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने दोनों हाथों में डंबल(Dumbell)उठाना हैं और बारी बारी अलग हाथ से डंबल को ऊपर उठाना है।

बारबेल स्टैंडिंग प्रेस(Barbell Standing Press)

ये शोल्डर के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज की मदद से कंधों को चौड़ा और मजबूत बनाया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले बारबेल को सही तरह से पकड़कर अपने कन्धों पर पीछे की साइड रख लेना है। उसके बाद इसे ऊपर उठाना है और धीरे से ही नीचे लेकर आना है

क्रंचेस(Crunches)

गलत खान पान और लाइफस्टाइल की वजह से कई लोग मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं और पेट की चर्बी को कम करने के लिए तमाम तरह के नुस्खे अपनाते हैं। लेकिन आप क्रंचेस की मदद से पेट की चर्बी को तेजी से घटा सकते हैं। पेट की चर्बी कम करने के लिए ये बेहतरीन एक्सरसाइज (Exercises)है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...