Create
Notifications

चेहरे पर नींबू लगाने के 3 नुकसान: Chehre Par Neembu Lagane Ke 3 Nuksaan

फोटो: Health Shots
फोटो: Health Shots
Amit Shukla
visit

नींबू को शरीर, एवं चेहरे के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन अगर किसी चीज के फायदे हैं तो उसके नुकसान भी जरूर होंगे। ये बिल्कुल उसी तरह है जैसे हर सिक्के के दो पहलू और हर बात के दो मतलब होते हैं। ऐसी कोई भी चीज इस जगत में नहीं हैं जिसके लाभ तो हों, पर नुकसान ना हों।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद शुगर लेवल कितना होना चाहिए: Khaana Khaane ke baad sugar level kitna hona chahiye

ये आप पर मुनस्सर है कि आप इन चीजों का ध्यान रखें और ये भी जानें कि आपको जो जानकारी प्राप्त हो रही है उससे लाभ होगा या नहीं? यदि आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो नींबू के फायदे तो बहुत लोग बताएंगे लेकिन नींबू से होने वाले नुकसान के बारे में बेहद कम लोग ही बात करते हैं।

हेल्थ और फिटनेस को बनाए रखने के लिए आपको हर चीज की अच्छाइयों और बुराइयों का ध्यान रखना होगा। आपकी सेहत से बड़ा खजाना कुछ भी नहीं है। ऐसे में जब आप अपना ध्यान रखते हैं तो आप खुद के साथ साथ लोगों का भी ध्यान रखते हैं। इसलिए ये जरूरी है कि आप इस बात को और नींबू से होने वाले नुकसान को समझें ताकि आप अपना ध्यान रख सकें।

चेहरे पर नींबू लगाने के 3 नुकसान

नियमित इस्तेमाल से हो सकती है स्किन इरिटेशन

त्वचा में खुजली होना इस बात की तरफ इशारा करता है कि आपकी त्वचा में पीएच लेवल कम हो गया है। नींबू का पीएच लेवल कम होता है और इसमें विटामिन सी के साथ साथ सिट्रिक एसिड पाया जाता है। ये एसिड शरीर में इरिटेशन पैदा करता है जो अन्य रोगों को जन्म दे सकता है।

ये भी पढ़ें: नहाने से पहले तेल लगाने के 3 फायदे: Nahane Se Pehle Tel Lagane Ke 3 Fayde

नींबू के रस का लगातार इस्तेमाल कर सकता है बीमार

फाइटोफोटोडर्मेटाइटिस की समस्या पढ़ने में जितनी बड़ी है ये उससे भी ज्यादा घातक होती है। इस स्थिति में आप सूरज के होते हुए बाहर नहीं निकल सकते हैं। ऐसा करते ही आपकी त्वचा सनबर्न का शिकार हो सकती है। नींबू के रस का ज्यादा इस्तेमाल त्वचा को सेंसिटिव बना देता है।

स्किन हो जाए रूखी

आपने ये देखा होगा कि जब आपकी त्वचा रूखी होती है तो उसपर उंगली फेरने से भी निशान बन सकते हैं। ये स्थिति नींबू के अधिक इस्तेमाल से पैदा हो सकती है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है जो कि आज कल के प्रदूषण को देखते हुए लगभग सबकी ही होती है तो ऐसे में आपको नींबू का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: एक दिन में कितना चुकंदर खाना चाहिए: Ek din mein kitna chukandar khaana chahiye

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now