Create

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है धनिये का पानी-Diabetes ke mareejon ke liye behad faydemand hai dhaniye ka paani

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है धनिये का पानी
डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है धनिये का पानी

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे पूरी तरह तो छुटकारा नहीं पाया जा सकता लेकिन इसे कुछ घरेलू नुस्खे के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में कई लोग ऐसे है जो अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसके खामियाजा उन्हें कम उम्र में ही भुगतना पड़ता है। मौजूदा वक्त में डायबिटीज मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसका मुख्य कारण है गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल। डायबिटीज को आप घरलेू नुस्खे के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं। भारतीय किचन एक ऐसी जगह है जहां आपको हर बीमारी की दवा मिल सकती है। इसी में से एक दवा है धनिया जिसका इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। धनिया डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सबसे भरोसेमंद पारंपरिक उपचारों में से एक माना जाता है। धनिया के बीजों के अर्क में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो ब्लड में डिस्चार्ज होने पर एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन जैसी गतिविधि का कारण बनते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

धनिया के बीज ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह इंसुलिन के स्राव को उत्तेजित करके स्वाभाविक रूप से डायबिटीज को मैनेज करने में मदद कर सकता है। इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा बनाया गया एक हार्मोन है जो आपके शरीर को शुगर का उपयोग करने की अनुमति देता है। जब इंसुलिन खराब हो जाता है, तो आपका शरीर यह नहीं बता पाता है कि कितनी चीनी को मेटाबोलाइज करने की जरूरत है, इससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है।

डायबिटीज के लिए धनिए का पानी कैसे तैयार करें? | How To Prepare Coriander Water For Diabetes in hindi

1. पिसे हुए धनिए के बीज लें।

2. पानी में बीज डालें।

3. इसे रात भर भीगने दें।

4. छलनी की मदद से पानी को छान लें। बीज निकाल दें और सुबह-सुबह इस पेय को पी लें। आप दिन भर धनिया के पानी को घूंट-घूंट करके भी पी सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment