Create
Notifications

डेंगू के लक्षण और घरेलू उपचार: Dengue Ke Lakshan Aur Gharelu Upchaar 

डेंगू के बुखार से बचें वरना परेशानी बढ़ सकती है और इंसान की मौत भी हो सकती है। (फोटो: नवभारत टाइम्स)
डेंगू के बुखार से बचें वरना परेशानी बढ़ सकती है और इंसान की मौत भी हो सकती है। (फोटो: नवभारत टाइम्स)
Amit Shukla
visit

बारिश के मौसम के दौरान डेंगू की शुरुआत होती है और ये आगे बढ़ता ही रहता है। हम चाह कर भी इसकी चपेट में आ जाते हैं क्योंकि दुर्घटना से देर भली की जगह हम इसका उलट करते हैं। सेहत में आपका योगदन सबसे अहम है। अगर आप अपनी सेहत को ठीक रखने के लिए डेंगू से दूरी बनाएँगे तो वो एक अच्छी बात होगी।

डेंगू को आप आसानी से समझ सकते हैं। अगर आपको बुखार आ रहा है और रह रहकर उसकी वापसी हो रही है। ठंड भी लग रही है और ठंडी देकर बुखार आ रहा है तो ये डेंगू का एक बड़ा लक्षण है। वहीं आपकी आँखें लाल हो जाती है और अंदर से खाने की इच्छा खत्म हो जाती है। आप जो भी खाते हैं उसके कारण आपको उलटी हो जाती है।

अगर आप अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि कहीं पर भी पानी ना जमा होने दें। पानी के साथ साथ गंदे पानी का सेवन ना करें। मौसम के साथ सेहत पर असर पड़ता है जो इस बात का परिचायक है कि आपको हर मौसम में ध्यान रखने की जरूरत है।

डेंगू के लक्षण और घरेलू उपचार: Dengue Ke Lakshan Aur Gharelu Upchaar

नारियल पानी पिएं: Drink coconut water

नारियल का पानी पीने से आपको लाभ होगा। ये वो वाला नारियल नहीं है जिसे आप पूजा के लिए इस्तेमाल करते हैं। नारियल पानी आपको मार्केट में रोड साइड मिल जाएगा। इसमें मौजूद मिनरल्स आपकी सेहत को अच्छा कर देंगे जो एक बेहद अच्छी बात है। आपकी सेहत के लिए ये एक बेहद अच्छी बात है।

तुलसी और पानी: Tulsi (Holy Basil) and water

तुलसी की पत्तियों का सेवन करना सेहत के लिए बेहद अच्छा होता है। अगर आप अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो आज ही तुलसी की पत्तियों को पानी में उबाल लें और इस पानी का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ होगा जो एक बेहद अच्छी बात है और आप इसको ऐसे ही चाहेंगे।

मेथी के पत्ते और पानी: Methi Leaves and water

पानी में मेथी के पत्तों को डालकर इसे उबाल लें और इस पानी का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ होगा और सेहत भी तुरंत ही ठीक हो जाएगी। ऐसा नहीं है कि ये उसी समय डेंगू को खत्म कर देगा लेकिन इसका सेवन समय के साथ डेंगू के प्रभाव को खत्म करने में कारगर साबित होगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)


Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now