Create
Notifications

डायरिया का इलाज कैसे करें: Diarrhea ka ilaaj kaise karein

फोटो: eMediHealth
फोटो: eMediHealth
Amit Shukla
ANALYST

डायरिया बेहद खराब बीमारी है और गर्मियों के मौसम में इसके होने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आपको किसी भी समय ऐसा महसूस हो कि आपको पेचिस या अपच हो रही है और उसकी वजह से आपका जी मितला रहा है या फिर आपको बार बार बाथरूम में जाना पड़ रहा है तो इसको नजरअंदाज ना करें।

ये भी पढ़ें: गिलोय और नीम के रस से डायबिटीज के रोगी पाएंगे आराम: Giloy aur Neem ke ras se diabetes ke rogi payenge aaram

ये बात ध्यान रखें कि कोई भी बीमारी एकदम से बड़ी नहीं बनती है। हर बीमारी शुरुआत में ऐसे लक्षण देती है जो आपको ये आगाह करने के लिए होते हैं कि आप अपना ध्यान रखना शुरू कर दें और खुद पर ध्यान दें। ऐसा न करने पर आपको दिक्कत पेश आती है जो कई बार बेहद खराब स्थिति में बदल जाती है।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस से परेशान हैं तो इस डाइट का पालन करें: Coronavirus se pareshaan hain to is diet ka paalan karein

डायरिया को लोग अमूमन इग्नोर कर देते हैं और उसकी वजह से परेशानियाँ बढ़ जाती हैं। किसी भी बीमारी में अगर परेशानी दो दिन तक ठीक नहीं हो रही है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं लेकिन ये स्थिति हर बीमारी पर लागू नहीं होती है। इसलिए अपनी सेहत का ध्यान रखें और अपने काम को भी बेहतर करें जो बेहद जरूरी है।

डायरिया का इलाज कैसे करें

दवाइयां लें

वैसे तो ये पहला कदम नहीं होना चाहिए क्योंकि ऐसा कई बार होता है कि परेशानी अपने आप ही ठीक हो जाती है लेकिन अगर परेशानी लगातार बढ़ रही है तो आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए। अपनी सेहत को रिस्क में कोई भी नहीं रखना चाहेगा और आप भी खुद को बेहतर ही रखना चाहेंगे।

ओआरएस पिएं

ऐसी स्थिति में ओआरएस पीने की सलाह दी जाती है। ओआरएस आपके शरीर में किसी भी प्रकार के मिनरल एवं ग्लूकोस की कमी को दूर करके आपको ताकत देता है। सेहत के लिए ये बेहद जरूरी है और आपको अपने जीवन में ओआरएस का सेवन वैसे भी करते रहना चाहिए। इसमें कोई नुकसान करने वाले तत्व नहीं होते हैं।

दही का सेवन करें

ये सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन दही में डायरिया को ठीक करने वाले बैक्टीरिया होते हैं। आप चाहें तो इसके साथ काला नमक या इसे कुछ जगहों पर लाल नमक भी कहा जाता है उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको एक साथ दो आराम मिलेंगे। पेट रहेगा नरम और शरीर को ताकत भी मिलेगी।

ये भी पढ़ें: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए खाएं हलवा: Immunity ko badhaane ke liye khaayein halwa

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now