Create
Notifications

दूध में कौन सा प्रोटीन पाया जाता है: Dudh mein kaun sa protein paya jata hai

फोटो: TheHealthSite
फोटो: TheHealthSite
Amit Shukla
ANALYST

दूध में दो प्रकार के प्रोटीन पाए जाते हैं। इनमें से अधिकतम स्थान केसीन का होता है जो अस्सी प्रतिशत है जबकि वेह प्रोटीन बाकी के बीस प्रतिशत में पाया जाता है। यहाँ ये ध्यान रखना जरूरी है कि केसीन प्रोटीन दूध में चार प्रकार से प्राप्त किया जाता है। इनकी मात्रा अलग होती है लेकिन ये केसीन प्रोटीन का हिस्सा होते हैं।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

केसीन में अल्फा एस 1, एवं एस 2 पाया जाता है जबकि इसके साथ साथ कापा एवं बीटा केसीन भी पाया जाता है। बीटा केसीन जो कि केसीन प्रोटीन का एक हिस्सा है उसे भी दो प्रकार से दूध में पाया जाता है जिनका नाम ए1 एवं ए2 है। ये दोनों प्रकार का प्रोटीन गाय के दूध से प्राप्त होता है जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी है।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

पैकेट में मिलने वाले दूध में भी ये दोनों प्रकार पाए जाते हैं और ये सेहत के लिए लाभकारी हैं। यही वजह है कि अगर आप दूध लाते हैं और वो गर्म करने पर पीला पड़ जाता है तो इसका अर्थ है कि दूध नकली है। सेहत के लिए हर चीज एकदम स्वच्छ एवं स्वस्थ होनी चाहिए और ये दूध से मुमकिन है।

दूध में कौन सा प्रोटीन पाया जाता है

दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन के बारे में आपको ऊपर बताया जा चुका है लेकिन आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि अगर आपको दूध का सेवन एवं उससे लाभ प्राप्त करना है तो आपको ये करना चाहिए। इन आदतों को जीवन में लाने से आपको काफी लाभ होगा जो सेहत के लिए अच्छी बात है।

रात में पिएं दूध

खाना खाने के बाद और सोने के बीच में कम से कम एक घंटे का अंतर रखें और इस दौरान सोने से थोड़ी देर पहले दूध का सेवन करें। ये शरीर को नियंत्रित रखता है और आपको हर परेशानी से भी बचाता है।

दूध में चीनी ना मिलाएं

ऐसे कई लोग हैं जिन्हें चीनी या कुछ अन्य प्रकार का पाउडर मिलाकर पीने की आदत होती है। अगर आप ऐसा बच्चे के लिए कर रहे हैं तो वो ठीक है पर ये बात बड़ों पर लागू नहीं होती है।

ये भी पढ़ें: बदलते मौसम में सेहत का रखें ध्यान वरना हो सकते हैं परेशान

दूध को गर्म ही पिएं

ठंडा दूध तबतक ना पिएं जबतक आपको डॉक्टर के द्वारा ऐसा करने की सलाह ना दी गई हो या फिर आप कच्चे दूध को पचा सकते हों। कच्चा दूध हर किसी के पाचन के योग्य नहीं है और ना ही हर कोई ऐसी पाचन शक्ति के साथ पैदा होता है कि वो दूध को ठंडा ही पचा सके। इसलिए अपनी सेहत को ठीक रखने के लिए दूध को गर्म करके ही पिएं।

Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now