Create

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 6 फल-Eat These Fruits To Control Thyroid

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फल(फोटो-Sportskeeda hindi)
थायराइड को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फल(फोटो-Sportskeeda hindi)

थायराइड (Thyroid) की बीमारी आजकल ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है। थायराइड की बीमारी होने पर आपको खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। क्योंकि थायराइड के मरीजों की जरा सी भी लापरवाही आपके थायराइड हार्मोन को असंतुलित कर सकती है। जिसकी वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। थायराइड की शिकायत पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है, थायराइड की शिकायत होने पर वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि थायराइड होने पर शरीर में हार्मोनल गड़बड़ियां बढ़ने लगती हैं। ऐसे में भूख, मेटाबोलिज्म और बॉवेल मूवमेंट सब खराब होने लगता है, जिससे वजन बढ़ जाता है। जिसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। ऐसे में फलों का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। फलों का सेवन करने से थायराइड की बीमारी में आराम मिलता है। तो आइए जानते हैं थायराइड में कौन-कौन से फलों का सेवन करना चाहिए।

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 6 फल- Eat These Fruits To Control Thyroid In Hindi

अमरूद

थायराइड की शिकायत होने पर अमरूद (Guava) का सेवन फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अमरूद में विटामिन ए, विटामिन बी9, विटामिन सी, हाई फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 फैटी जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो थायराइड की समस्या को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं। साथ ही अमरूद का सेवन करने से पाचन तंत्र भी बेहतर रहता है।

सेब

थायराइड की शिकायत होने पर सेब (Apple) का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सेब का सेवन थायराइड ग्लैंड को मैनेज करने में मदद करता है। इसलिए सेब का सेवन थायराइड की समस्या को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

खट्टे फल

थायराइड की शिकायत होने पर खट्टे फलों (citrus fruits) का सेवन लाभदायक साबित होता है। क्योंकि खट्टे फलों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो थायराइड हार्मोन को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

गाजर

गाजर (Carrot) का सेवन थायराइड की समस्या को कंट्रोल करने में असरदार माना जाता है। क्योंकि गाजर एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। साथ ही गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो कई और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

अनानास

थायराइड की शिकायत होने पर थकान महसूस होती है। इसलिए ऐसे में अगर अनानास (Pineapple) का सेवन किया जाए, तो यह फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अनानास में विटामिन सी और विटामिन बी जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो थायराइड में होने वाली थकान को दूर करने में मदद करते हैं।

चुकंदर

थायराइड की शिकायत होने पर चुकंदर (Beetroot) को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। क्योंकि चुकंदर थायराइड की समस्या को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके लिए आप सलाद के रूप में चुकंदर का सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment