Create
Notifications

शरीर को फिट रखने के 5 बेहद आसान तरीके

Enter caption
Amit Shukla
visit

स्वस्थ कौन नहीं रहना चाहता? एक निरोगी काया और अद्भुत स्वास्थ्य हर किसी की ज़रूरत है लेकिन इसके बावजूद हर कोई इसे नहीं पा पाता। डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट किसी को पसंद नहीं लेकिन अगर हम अपने तरीकों को नहीं बदलेंगे तो ये बात तय है कि आने वाले समय में डॉक्टर ही हमें सेहतमंद बनाने के लिए कुछ नुस्खे बता रहे होंगे।

अगर आप अपने स्वास्थ्य को लेकर अच्छा महसूस नहीं करते तो ये वक़्त है, जब आप अपने तरीकों में बदलाव करके ना सिर्फ खुद को बेहतर कर सकते हैं बल्कि आने वाले वक़्त के लिए भी सेहतमंद रह सकते हैं।

ये भी पढ़ें: क्या सफेद अंडे से ज्यादा अच्छा और ताकतवर होता है देसी अंडा ?

आइए नज़र डालते हैं उन तरीकों पर, जिनको करके आप अपने स्वास्थ्य को अच्छा और हमेशा तरोताज़ा महसूस कर सकते हैं:

#5 सुबह जल्दी उठें

Image result for get up early

फिटनेस एक बेहद ज़रूरी चीज़ है और उसकी शुरुआत होती है सुबह जल्दी उठने से। सुबह की शुरुआत ये बताती है कि आपका दिन कैसा जाएगा, और इसके लिए ज़रूरी है कि आप टाइम से उठें। ऐसा करने से ना सिर्फ आप खुद को तरो-ताज़ा महसूस करेंगे, बल्कि आपके पास पहले से ज़्यादा समय होगा, जिसमें आप ये निर्णय कर सकें कि आप दिन में क्या करेंगे। समय का सदुपयोग करने के लिए ये चीज़ सही है। लेकिन इस बीच ये ध्यान रखें कि कहीं आप अपनी नींद से समझौता तो नहीं कर रहे हैं।

8 घंटे की नींद ज़रूरी है, और उसे लेने में कोताही ना करें, क्योंकि पूरी नींद एक अच्छी शुरुआत के लिए सबसे अहम है। वैसे भी अलार्म से पहले उठने पर जो ख़ुशी मिलती है वो अलार्म की आवाज़ सुनकर मिलने वाली नाराज़गी से तो काफी अच्छी है, और सुबह की शुरुआत मुस्कराहट के साथ करना एक अच्छी बात है।

क्या आप अलार्म क्लॉक से पहले उठते हैं?

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 कसरत करें

Image result for kasrat

अब चूँकि आप जल्दी उठ गए हैं तो ये ज़रूरी है कि अपने पास उपलब्ध समय का उपयोग खुद की सेहत बनाने के लिए करें। इसकी शुरुआत आप कसरत से कर सकते हैं। सुबह किया गया व्यायाम (कसरत) आपके शरीर को दिन भर की भागम-भाग के लिए तैयार कर देता है, और आपके शरीर के साथ-साथ दिमाग पर भी इसका अच्छा असर होता है। ये ज़रूरी नहीं कि आप वज़न उठाकर ही कसरत कर सकते हैं, क्योंकि ध्यान लगाना भी एक अच्छी शुरुआत है।


#3 अच्छा नाश्ता करें

Image result for healthy breakfast

सुबह का नाश्ता आपको दिन भर की मेहनत के लिए ज़रूरी ताकत देता है, इसलिए ये ज़रूरी है कि आप इसे सही मात्रा में करें। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि ये आपके पूरे दिन की ताकत के लिए ज़रूरी पोषक तत्व देता है। ये अपने आप में इस बात को साबित करता है कि क्यों डाइटीशियन इस मील को महत्व देते हैं।

#2 पानी खूब पिएं

Image result for drink more water

गर्मी का मौसम है, और बढ़ते तापमान से सभी परेशान हैं, लेकिन एक तरीका जिससे आप खुद को इस मौसम में ठीक रख सकते हैं वो है लगातार पानी पीना।

अगर आप लगातार पानी पीते हैं, तो उससे आपको काफी फायदा होगा क्योंकि बदलते मौसम में आपके शरीर को पानी की काफी ज़रूरत होगी। पानी में काफी अच्छे तत्व होते हैं जो आपके शरीर के लिए ज़रूरी होते हैं, और ये आपके शरीर को हाइड्रेटेड भी रखता है।


#1 थोड़े समय में कुछ खाते रहें

Image result for eat at regular intervals

आप जीने के लिए खाते हैं, या खाने के लिए जीते हैं? कारण चाहे जो भी हो, एक बात तो तय है कि अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो ना केवल आप नाश्ता सही करें, बल्कि दिन भर में लगातार अंतराल पर खाते रहें। इसकी वजह से आप शरीर की ज़रूरत को पूरा कर देंगे और साथ ही खुद के लिए भी एक अच्छा माहौल बनाकर रखेंगे।

Edited by विजय शर्मा
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now