Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

शरीर को फिट रखने के 5 बेहद आसान तरीके

  • फिटनेस: नियामत या आफत?
Amit Shukla
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 28 Apr 2019, 10:23 IST

Enter caption

स्वस्थ कौन नहीं रहना चाहता? एक निरोगी काया और अद्भुत स्वास्थ्य हर किसी की ज़रूरत है लेकिन इसके बावजूद हर कोई इसे नहीं पा पाता। डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट किसी को पसंद नहीं लेकिन अगर हम अपने तरीकों को नहीं बदलेंगे तो ये बात तय है कि आने वाले समय में डॉक्टर ही हमें सेहतमंद बनाने के लिए कुछ नुस्खे बता रहे होंगे।

अगर आप अपने स्वास्थ्य को लेकर अच्छा महसूस नहीं करते तो ये वक़्त है, जब आप अपने तरीकों में बदलाव करके ना सिर्फ खुद को बेहतर कर सकते हैं बल्कि आने वाले वक़्त के लिए भी सेहतमंद रह सकते हैं।

ये भी पढ़ें: क्या सफेद अंडे से ज्यादा अच्छा और ताकतवर होता है देसी अंडा ?

आइए नज़र डालते हैं उन तरीकों पर, जिनको करके आप अपने स्वास्थ्य को अच्छा और हमेशा तरोताज़ा महसूस कर सकते हैं:

#5 सुबह जल्दी उठें

Image result for get up early

फिटनेस एक बेहद ज़रूरी चीज़ है और उसकी शुरुआत होती है सुबह जल्दी उठने से। सुबह की शुरुआत ये बताती है कि आपका दिन कैसा जाएगा, और इसके लिए ज़रूरी है कि आप टाइम से उठें। ऐसा करने से ना सिर्फ आप खुद को तरो-ताज़ा महसूस करेंगे, बल्कि आपके पास पहले से ज़्यादा समय होगा, जिसमें आप ये निर्णय कर सकें कि आप दिन में क्या करेंगे। समय का सदुपयोग करने के लिए ये चीज़ सही है। लेकिन इस बीच ये ध्यान रखें कि कहीं आप अपनी नींद से समझौता तो नहीं कर रहे हैं।

8 घंटे की नींद ज़रूरी है, और उसे लेने में कोताही ना करें, क्योंकि पूरी नींद एक अच्छी शुरुआत के लिए सबसे अहम है। वैसे भी अलार्म से पहले उठने पर जो ख़ुशी मिलती है वो अलार्म की आवाज़ सुनकर मिलने वाली नाराज़गी से तो काफी अच्छी है, और सुबह की शुरुआत मुस्कराहट के साथ करना एक अच्छी बात है।

क्या आप अलार्म क्लॉक से पहले उठते हैं?

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं


1 / 3 NEXT
Published 28 Apr 2019, 10:23 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit