Create

फिटकरी के नुकसान : Fitkari Ke Nuksan

फिटकरी के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
फिटकरी के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)

फिटकरी (Alum) गंध रहित, रंगहीन और पारदर्शी पदार्थ है, जो दानेदार पाउडर के रूप में पाई जाती है। फिटकरी में हल्का मीठा, कसैला स्‍वाद (astringent taste) होता है। फिटकरी का इस्तेमाल यूनानी दवाओं में विभिन्न उपचारों के लिए किया जाता है क्योंकि इसके गुण बांधने वाला (astringent), दर्द हटाने वाला (Analgesic), होमियोस्टैटिक, ज्वर हटाने वाला (Antipyretic), डिटर्जेंट, संक्षारक, उत्तेजक और चिड़चिड़ाहट को दूर करने में मदद करते हैं। लेकिन जहां फिटकरी के फायदे हैं वहीं नुकसान (Fitkari Ke Nuksan In Hindi) भी हैं।

फिटकरी के नुकसान : Fitkari Ke Nuksan In Hindi

1 . पोटेशियम ऐलम यानि (potassium alum) फिटकरी आपकी त्वचा को कमजोर कर सकती है।

2 . फिटकरी का ज्यादा सेवन करने से पुरुषों में वीर्य और फ्रक्‍टोज (semen and fructose) का स्तर प्रभावित हो सकता है।

3 . अगर कोई लंबे समय तक फिटकरी का अधिक मात्रा में सेवन करता है तो इससे कैंसर और अल्‍जाइमर (cancer and Alzheimer’s) आदि का खतरा हो सकता है।

4 . फिटकरी (ऐलम) का अधिक इस्तेमाल व्यक्ति के लिए कई समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे कि पेचिश, त्वचा का सूखापन (Dry skin)आदि।

5 . यदि आपकी त्वचा नाजुक (delicate skin) है तो यह त्वचा में चकते, लाली जैसी परेशानी को बढ़ा सकता है।

6 . फिटकरी को सूंघने से नाक-गले में जलन, फेफड़ों को प्रभावित करने वाली खांसी, घरघराहट और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

7 . पानी में मिलाई गई फिटकरी के संपर्क में आने से आंखें बुरी तरह प्रभावित हो सकती हैं। इसलिए इसके पानी से आंखों को बचाकर रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment