Create

गाजर के फायदे : Gajar Ke Fayde

गाजर के फायदे (फोटो - myupchar)
गाजर के फायदे (फोटो - myupchar)
reaction-emoji
Naina Chauhan

सर्दी के मौसम में लोग अक्सर गाजर का सेवन करते हैं। गाजर एक ऐसी सब्जी है, जिसमें पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं है। इसका उपयोग सब्जी के साथ, सलाद, जूस, अचार, केक, हलवा आदि बनाने में किया जाता है। बता दें गाजर में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटेशियम व आयरन जैसे कई जरूरी पोषक तत्वों से समृद्ध होती है। जानते हैं गाजर के फायदे।

गाजर के फायदे : Gajar Ke Fayde In Hindi

आंखों के लिए - बीटा-कैरोटीन एक ऑर्गेनिक पिगमेंट होता है, जो गाजर में समृद्ध मात्रा में पाया जाता है। लोगों की बढ़ती उम्र के कारण आंखों की समस्या होने लगती है। ऐसे में गाजर का सेवन लाभदायक हो सकता है। बढ़ती उम्र के कारण मैक्यूलर डीजेनरेशन (नेत्र रोग, जो अंधापन का कारण बन सकता है) से आराम दिलाने में मददगार हो सकता है। इसलिए रोजाना गाजर का सेवन करना चाहिए।

पाचन शक्ति बेहतर करने के लिए - गाजर में अच्छी मात्रा फाइबर पाया जाता है। फाइबर की मदद से मल त्यागने में मदद मिल सकती है। वहीं, गाजर पाचन शक्ति बेहतर करने में मदद करता है। ऐसे में भोजन के साथ सलाद के रूप में गाजर का सेवन किया जा सकता है।

इम्यून सिस्टम बेहतर करने के लिए - इम्यून सिस्टम को बेहतर करने के लिए गाजर खाना लाभकारी होता है, क्योंकि गाजर में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है। गाजर का जूस बीटा-कैरोटीन का अच्छा स्रोत होता है। इस कारण हर रोज एक गिलास गाजर का जूस पीने से इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...