Create

गले में दर्द के 7 घरेलू उपाय : Gale Me Dard Ke 7 Upay

गले में दर्द के 7 घरेलू उपाय  (फोटो - sportskeeda Hindi)
गले में दर्द के 7 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeeda Hindi)

मौसम बहुत तेजी से बदल रहा है और ठंड से गर्मी धीरे-धीरे दस्तक दे रही है, ऐसे में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होता है, क्योंकि कोरोना वायरस के दौरान किसी भी व्यक्ति की सेहत खराब होना सही नही है। ऐसे में आपको अपने आपको हमेशा फिट रखना है ताकि आपको डॉक्टर या फिर किसी दवाई की जरुरत ना पड़े। हालांकि अगर किसी व्यक्ति को बदलते मौसम में गले में दर्द या खराश की समस्या हो रही है तो इसके लिए आप किसी डॉक्टर के पास ना जाकर घरेलू तरीकों से इलाज कर सकते हैं।

गले में दर्द के 7 घरेलू उपाय : Gale Me Dard Ke 7 Upay In Hindi

लहसुन का उपयोग - लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से इसका सेवन करने से गले के संक्रमण के इलाज में लाभ होता हैं। वहीं अगर लहसुन को कच्चा खाया जाए तो इससे ज्यादा लाभ होता है। गले में संक्रमण को दूर करने के लिए तीन से चार कलियों को खाली पेट चबाना चाहिए। ऐसा करने से संक्रमण में तेजी से लाभ मिलता है।

शहद - शहद का उपयोग करने से गले के दर्द और खांसी में लाभकारी होता है। गले में दर्द होने पर गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पी सकते हैं।

भाप लें - अगर किसी को गले में संक्रमण हुआ है तो इसे दूर करने के लिए पानी का भाप लेना भी फायदेमंद माना जाता है। ऐसा करने से ऊपरी श्वसन पथ में बलगम के साथ पैदा हो रहे बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

काली मिर्च का सेवन - काली मिर्च में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। गले में खराश या दर्द होने पर इसका सेवन लाभकारी होता है।

हल्दी वाले दूध का सेवन करें - हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इस वजह से हल्दी संक्रमण को दूर करने में बहुत ही लाभकारी औषधि मानी जाती है। रात को सोते समय दूध में हल्दी डालकर सेवन करना काफी लाभकारी हो सकता है।

नमक के पानी से गरारे - नमक और पानी से गरारे करने से गले में संक्रमण और इसके कारण होना वाली दिक्कतों से छुटकारा पाया जा सकता है। नमक के पानी से गरारे करने से गले में पनप रहे संक्रमण कारक बैक्टीरिया मर जाते हैं।

तुलसी वाली चाय - तुलसी वाली चाय के सेवन से गले के दर्द में आराम होता है। इसका सेवन करें ये वैसे भी आपके स्वास्थ के लिए अच्छी होती है। इसके लिए आप दालचीनी, तुलसी के पत्ते और अदरक को पानी में अच्छे से उबाल कर सेवन कर सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment