Create
Notifications

एसिडिटी में अदरक बहुत है कारगर, जानें फायदे- Acidity me Adrak bahut hai kargar, Jane Fayde

एसिडिटी में अदरक बहुत है कारगर, जानें फायदे
एसिडिटी में अदरक बहुत है कारगर, जानें फायदे
reaction-emoji
Ritu Raj

Benefits of Ginger in Acidity: जब हम कभी बाहर का खाना खा लें, ज्यादा खा लें, या फिर ज्यादा तली-भुनी चीजों का सेवन कर लेते हैं तो पेट से जुड़ी कुछ समस्याएं शुरू हो जाती हैं। पेट में गैस बनने लगती है या फिर एसिडिटी की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। इस समस्या को दूर करने के लिए हमें किसी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं बल्कि अपने घर में रखे अदरक का इस्तेमाल करना है। अदरक के जरिए पेट की गैस या फिर एसिडिटी की समस्या को खत्म किया जा सकता है। वैसे भी अदकर पेट से जुड़ी समस्याओं के साथ अन्य कई बीमारियों को दूर करने वाला घरेलू नुस्खा है। आयुर्वेद में तो इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है।

क्यों बनती है एसिडिटी (Acidity ka Ilaj)

एसिडिटी में अदरक के क्या फायदे हैं या फिर इसका कैसे इस्तेमाल करें, ये जानने से पहले यह पता कर लें कि, पेट में गैस या एसिडिटी की समस्या कैसे बनती है। दरअसल, जब पेट में बैक्टीरिया उन कार्बोहाइड्रेट को उत्तेजित कर देते हैं जो छोटी आंत में ठीक से पच नहीं पाते। कभी-कभी तो ये समस्या ठीक है लेकिन, नियमित रूप से बने रहे तो फिर किसी गंभीर बीमारी के होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है।

अदरक दूर भगाएगा एसिडिटी की समस्या (Ginger for acidity problem)

अगर आप दवाएं खा कर थक गए हैं लेकिन, इसके बाद भी पेट में गैस और एसिडिटी की शिकायत है तो फिर अब अदरक को आजमा कर देखें। आपको करना सिर्फ इतना है कि, अदरक के साथ नींबू को भी ले लेना है। इन दोनों में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पेट में बचे हुए भोजन को डाइजेस्ट करने में मदद करते हैं। साथ ही पेट की अन्य समस्याओं को भी दूर भगा सकते हैं।

ऐसे करें अदरक का इस्तेमाल (Acidity me aishe kare Adrak ka Istemal)

अदरक और नींबू के रस को 1-1 चम्मच बराबर मात्रा में ले लें।

अब इसमें एक चुटकी काला नमक मिला लें।

भोजन करने के बाद नियमित रूप से इन तीनों को मिलाकर सेवन करना है।

एसिडिटी की समस्या, गैस की दिक्कत के साथ ही पाचन भी ठीक हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...