Create

गुलाब जल के फायदे: Gulab Jal ke Fayde

फोटो: Hindi Rush
फोटो: Hindi Rush
Amit Shukla

गुलाब जल को बेहद अच्छा और शुभ माना जाता है। यही वजह है कि कई जगहों पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा कई बार होता है कि कुछ फंक्शन में लोगों का स्वागत भी गुलाब जल छिड़ककर किया जाता है। वहीं ऐसी कई ब्यूटी टेक्नीक हैं जिनमें गुलाब जल का इस्तेमाल होता है।

ये भी पढ़ें: दिन में सोना चाहिए या नहीं: Din mein Sona Chahie ya Nahin

गुलाब जल को सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है लेकिन ये साथ में शरीर के कई अंगों को भी फायदा पहुंचाता है। अगर आपको गुलाब जल की एकाएक जरूरत आन पड़ी है तो आप इसे किसी सही ब्रैंड या जगह से ही लें क्योंकि इसके नाम पर काफी खराब प्रोडक्ट भी मार्केट में बिक रहे हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

गुलाब जल को आँखों, त्वचा एवं अन्य कई चीजों के लिए लाभकारी माना जाता है। यही वजह है कि अगर आप किसी भी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल से इसके बारे में बात करेंगे तो वो आपको सिर्फ इसके फायदे ही बताएगा क्योंकि इससे जुड़े नुकसान तो बेहद कम हैं या यूँ कहें कि हैं ही नहीं।

गुलाब जल के फायदे

चेहरे की चमक निखारे - गुलाब की पंखुड़ियों में स्किन के रंग को बेहतर करने का गुण होता है। गुलाब जल आपके चेहरे में मौजूद ब्लोचिनेस को दूर करके चेहरे की चमक को निखार देता है।

त्वचा का पीएच स्तर रहे नियंत्रित - त्वचा का पीएच लेवल नियंत्रित करके आप अपनी त्वचा को हर परेशानी से बचा सकते हैं। ये काम गुलाब जल आपके लिए करता है जो एक अच्छी बात है।

कील-मुहांसों को करे दूर - गुलाब जल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और ये सेहत में उन बैक्टीरिया के प्रभाव को कम करता है जो आपके चेहरे पर कील मुंहासे के पीछे का अहम कारण होते हैं।

त्वचा में नमी बरकरार रहे - चेहरे की त्वचा का मोस्चयराइज रहना बहुत जरूरी है, और एक तरफ जहाँ आप शरीर को नींबू पानी से हाइड्रेटेड रख सकते हैं, चेहरे की त्वचा की नमी के लिए आपको गुलाब जल का इस्तेमाल करना पड़ता है ताकि चेहरा खिला खिला दिखे।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

झुर्रियों को रोके - चेहरे पर आनेवाली झुर्रियाँ एवं फाइन लाइंस आपकी बढ़ती उम्र का पहला प्रमाण होती हैं लेकिन अगर आप गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उससे काफी लाभ होगा।

ब्लैक सर्कल को रोके - गुलाब जल को एक कॉटन या रुई में लगाकर उस जगह पर रख दें जहाँ ब्लैक सर्कल नजर आ रहा हो। ऐसा करते ही आपकी आँखों के नीचे आ रहे ब्लैक सर्कल खत्म हो जाएंगे।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...