Create

हरड़ के फायदे: Harad ke Fayde

फोटो: Patrika
फोटो: Patrika
reaction-emoji
Amit Shukla

हरड़ को आप में से कई लोग नहीं जानते होंगे लेकिन जो भी गैस से जुड़ी परेशानियों से दो चार हो रहे हैं उन्हें ये मालूम है कि हरड़ शरीर के लिए कितनी जरूरी है। इसका इस्तेमाल करके भारत के उत्तरी भाग में कई लोग बुकनू बनाते हैं जो आपके पेट में बनने वाली गैस को सही तरह से शरीर से बाहर करने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: वृद्धिवाधिका वटी के फायदे: vridhivadhika vati ke fayde

वैसे ये सिर्फ पेट की गैस को ही ठीक नहीं करता है क्योंकि इसके अन्य कई फायदे हैं। इन फायदों से सेहत को लाभ मिलता है और बदलते मौसम या फिर हाल फिलहाल में चल रहे कोरोना वायरस के लिए सबसे घातक माने जाने वाले सर्दी जुखाम एवं खांसी में भी आपको आराम दिलाता है।

ये भी पढ़ें: गोरख मुंडी के फायदे: gorakh mundi ke fayde

इसका सेवन अमूमन पीसकर किया जाता है क्योंकि हरड़ काफी बड़ी मात्रा में आती है। अगर आपको हरड़ खाने की इच्छा है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि हरड़ छोटी साइज में भी आती है और उसकी साइज के आधार पर उसे छोटी हरड़ कहा जाता है। ये आपको किसी भी पंसारी की दुकान पर मिल जाएगी।

हरड़ के फायदे

मिनरल्स की पूर्ति करे

शरीर को आयरन, कॉपर, मैगनीज, पोटेशियम, एवं प्रोटींस की जरूरत होती है और वो सब आपको हरड़ में प्राप्त हो जाते हैं। विटामिन्स भी शरीर के लिए जरूरी हैं और वो भी आपको हरड़ में मिल जाते हैं। इसके इस्तेमाल से शरीर को आराम और ऊर्जा मिलती है जो बड़ी बात है।

पाचन तंत्र करे ठीक

हरड़ के सेवन से आप खराब गैसों को बनने एवं शरीर से बाहर कर पाने में आसानी महसूस करते हैं। यही वजह है कि ये पाचन तंत्र के सुचारू काम करने के लिए महत्वपूर्ण है। पाचन तंत्र के ठीक होने से सेहत को काफी लाभ होता है और आप काफी अच्छा महसूस करते हैं।

सांस लेने के सिस्टम को रखे ठीक

सांस लेना जीवन के लिए जरूरी है और हरड़ उसमें आपकी मदद करती है। अगर आपको रेस्पिरेटरी समस्या है तो आप इसका इस्तेमाल करके खुद को परेशानी से बचा सकते हैं। सेहत के लिए सांस लेना जरूरी है और वो हरड़ के माध्यम से मुमकिन है।

ये भी पढ़ें: मसूर की दाल खाने के फायदे: masoor ki daal khane ke fayde


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...