Create

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए : Height Badhane Ke Liye Kya Khana Chahiye 

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए (फोटो - myupchar)
हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए (फोटो - myupchar)
reaction-emoji
Naina Chauhan

आज के समय में हर माता-पिता अपने बच्चों के हाइट को लेकर अक्सर काफी चिंता में रहते हैं। हर किसी की चाहत होती हैं कि उनके बच्चों की हाइट अच्छी खासी हो। एक अच्छी हाइट एक बेहतर पर्सनेलिटी की पहचान भी मानी जाती है। ऐसे में अगर आप भी सोच रहे हैं कि हाइट कैसे बढ़े तो ऐसे में हाइट बढ़ाने (Height Increasing Food) के लिए कौन सा खाना जरूरी है जानते हैं।

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए : Height Badhane Ke Liye Kya Khana Chahiye In Hindi

बैरीज का सेवन - अगर आप बैरीज खाने का शौक रखते है तो यह आपके लिए काफी अच्छा है। ब्लूबैरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी या रास्पबैरी हाइट बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। इनमें बिटामिन सी मौजूद होता है जो कोशिकाओं को बेहतर करता है।

हरी सब्जियों का सेवन - हाइट बढ़ाने के लिए हरी पत्तियों वाली सब्जियां खाना लाभकारी होती है। आपको पालक, पत्तागोभी जैसी पत्तियों वाली सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए। इन सभी सब्जियों मे विटामिन सी मौजूद होता है। विटामिन सी लंबाई बढ़ाने में मदद करता है।

नॉनवेज - अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो ऐसे में आप अपनी डायट में अंडा जरूर शामिल करें। अंडे में भरपूर प्रोटीन होता है। बच्चें अगर अंडे खाएं तो इसका फायदा होता है। उनकी हाइट बढ़ती है।

बादाम का सेवन - रोजाना बादाम खाने से भी बच्चों की हाइट जल्दी बढ़ती है। इसमें मौजूद फाइबर, मैग्नीज और मैग्नीशियम हाइट बढ़ाने में काफी मदद करते है।

शकरकंद का सेवन - वहीं शकरकंद खाने से भी हड्डियों को मदद मिलती है और इसमें मौजूद विटामिन-ए हाइट बढ़ाने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...