Create

आयरन की कमी दूर करने के घरेलू उपचार- Iron ki kami door karne ke gharelu upchar

आयरन की कमी दूर करने के घरेलू उपचार(फोटो:timesnownavbharat)
आयरन की कमी दूर करने के घरेलू उपचार(फोटो:timesnownavbharat)

हमारे शरीर को सुचारू ढंग से काम करने के लिए मिनरल्स की जरूरत होती है। इन्हीं जरूरी मिनरल्स में से एक है आयरन (Iron)। शरीर को आयरन की जरूरत होती है। ये शरीर में हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) बनाने में मदद करता है। बता दें कि हीमोग्लोबिन खून की कोशिकाओं में मौजूद लौह युक्त प्रोटीन होता है। ये हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन को पहुंचाने का काम करता है। यह फेफड़ों से ऑक्सीजन को लेता है और खून के जरिए शरीर के हर भाग तक इसे पहुंचाता है। वहीं अगर शरीर में आयरन की कमी हो जाए तो ये कई तरह की बीमारियों का कारण भी बन जाता है। शरीर में आयरन की कमी के कारण (Iron Deficiency)दर्द, सीने में जलन, थकान, मांसपेशियों की कमजोरी, त्वचा का रंग बदलना, अधिक ठंड लगना, पैरों के तलवे और हथेली ठंडी पड़ना जैसी तमाम तरह की समस्याएं होती है। ऐसे में इसे दूर करने के लिए लोग कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने शरीर में आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं।

आयरन की कमी दूर करने के घरेलू उपचार- Iron ki kami door karne ke gharelu upchar in Hindi

आयरन की कमी को दूर करेंगी सब्जियां (Vegetables to prevent iron deficiency)

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी हो गई है तो अपने आहार में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें। हरी सब्जियों में आप ब्रॉकली, पालक, केला, टर्पिन ग्रीन्स, कॉलर्ड, एसपारागर, मशरूम खा सकते हैं। ये सभी सब्जियां शरीर में आयरन बढ़ाने में मदद करती हैं।

टमाटर का जूस पियें ( Tomato Juice)

शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में टमाटर का जूस बहुत कारगर है। ऐसे में रोजाना एक गिलास टमाटर के जूस का सेवन करें।

आयरन की कमी दूर करेंगे फल (Fruits to prevent iron deficiency)

अगर आप आयरन की कमी (Iron deficiency) से जूझ रहे हैं, तो अपने आहार में फलों को शामिल करना ना भूलें। इसके साथ ही साथ ड्राई फ्रूट्स को भी अपनी डाइट में शामिल करें।

नींबू पानी पियें ( Lemon and water)

रोजाना एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ कर इसमें शहद मिलाकर पीएं। ये शरीर में आयरन की कमी को जल्द दूर करेगा।

चुकन्दर का जूस पीएं (beetroot juice)

चुकन्दर का जूस भी आयरन की कमी को दूर करने में काफी फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर को सलाद के रूप में खाने या चुकंदर का जूस पीने से भी शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment