Create
Notifications

आँख आना घरेलू उपचार: Aankh Aana Gharelu Upchaar 

आँख आना एक बेहद आम घटना है और इसको लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है (फोटो: द इंडियन वायर)
आँख आना एक बेहद आम घटना है और इसको लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है (फोटो: द इंडियन वायर)
Amit Shukla
ANALYST

आँख आना सही नहीं है। ये किसी भी रूप में आपकी सेहत को ठीक नहीं करता है और आँखों को सबसे जरूरी अंग माना जाता है। इन्हें दिल की जुबान भी कहा जाता है और इनकी तारीफ में कई कसीदे लिखे जाते रहे हैं और लिखे जाते रहेंगे। ऐसे में क्या इसको होने वाला नुकसान किसी भी रूप से सही हो सकता है?

आँखों की सुरक्षा हर हाल में की जानी चाहिए क्योंकि अगर आपकी आँखों की सुरक्षा नहीं होती है तो आपकी आँखों की रौशनी जा भी सकती है। वैसे आई फ्लू में ऐसा नहीं होता है लेकिन बीमारियों को अपने आस पास आने ही क्यों देना है? अगर आपकी आँखों में एक परेशानी होगी तो वो दूसरे को जन्म दे सकती है।

इससे आपको काफी दिक्कत होगी जो कहीं से भी सही नहीं है। ये बात ध्यान रखें कि हर बीमारी के लिए डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहिए। इससे आपको हर बार लाभ ही हो ऐसा जरूरी नहीं है। आइए आपको उन घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिससे कि आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

आँख आना घरेलू उपचार: Aankh Aana Gharelu Upchaar

नीम के पानी से आँखें धोएं और गुलाबजल का इस्तेमाल करें: Neem water and Gulabjal

ये वो दो चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। ऐसे में अपनी सेहत को ठीक रखने के लिए आप नीम के पानी से पहले आँखों को धुलें। चूँकि नीम में एंटी एलर्जिक, एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं तो आपको इससे आराम मिलेगा। ऐसा करने के बाद चार बूँदें उस आँख में ड़ाल लें जिसमें आँख आई हुई हो। इससे आपको काफी लाभ होगा।

आँखों की पलकों पर रखें मलाई: use milk cream

आँखों को ये परेशानी अधिक गर्मी या किसी प्रकार के ऐसे प्रभाव से होती है जो अंदर के तापमान को बढ़ा दे। इससे बचने के लिए आँखों की पलकों पर गर्म दूध के ठंडा होने पर उसपर आई मलाई को रखें और एक पट्टी बाँध लें। इसको रात में करें ताकि आपको लंबे समय तक इस मलाई का लाभ मिल सके।

बासी थूक लगाने से होता है लाभ: Saliva after night sleep helps

रात में सोते समय आपका मुँह थूक का इस्तेमाल मुँह को हाइड्रेटेड रखने के लिए करता है। ऐसे में अगर आप सुबह उठकर इस थूक को अपन आँखों की पलकों पर लगाते हैं तो वो अपने अंदर मौजूद एन्जाइम्स के माध्यम से आँखों की ऊपरी परत पर मौजूद किसी भी परेशानी को खत्म करने का प्रयास करता है। इससे भी आई फ्लू ठीक होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now