Create
Notifications

होठों का कालापन दूर करने का तरीका: Hothon ka kalapan door karne ka tarika

फोटो: Gharelu Nuskhe
फोटो: Gharelu Nuskhe
Amit Shukla
ANALYST

काले होंठ कई बार मादक पदार्थों के कारण देखने को मिलते हैं लेकिन ये शरीर में किसी बीमारी के कारण भी हो सकते हैं। ऐसे भी कई लोग हैं जिनके लिए ये एक शारीरिक अवस्था हो सकती है लेकिन कुछ लोग इनके रंग को अपने शरीर पर पसंद नहीं करते हैं। यहाँ हम ये स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि इस आर्टिकल का मकसद आपको कमतर महसूस कराना नहीं है।

ये भी पढ़ें: गिलोय और नीम के रस से डायबिटीज के रोगी पाएंगे आराम: Giloy aur Neem ke ras se diabetes ke rogi payenge aaram

ऐसे कई लोग हैं जो अपने काले होठों को लिपस्टिक या फिर क्रीम के प्रभाव से कम करने का प्रयास करते हैं। आपकी सेहत कैसी है इससे आपके काले होठों का कोई लेना देना नहीं है। ऐसी कई क्रीम हैं जो इस बात का दावा करती हैं कि इंसान का रूप एवं रंग बदला जा सकता है पर ये गलत है।

आपका शरीर जैसा भी है, सबसे अच्छा है लेकिन अगर आप अपने काले होठों को स्पा, सैलून के उपचारों के बाद भी ठीक नहीं कर सके हैं तो इस आर्टिकल में बताए गए घरेलू उपायों को करें। इनसे आपको अच्छी सेहत भी प्राप्त होगी और आपके होठों का रंग भी आपकी मर्जी के मुताबिक ठीक हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: पेट में अधिक गैस बनने की समस्या का निदान: pet mein adhik gas banne ki samasya ka nidaan

होठों का कालापन दूर करने का तरीका

बादाम का तेल

बादाम का तेल आपके होठों पर एक ब्लीच की तरह काम करता है। इसको आप रात में सोने से पहले लगा सकते हैं और रात भर लगे रहने दें। ये समय के साथ ना सिर्फ आपके लिप्स को सॉफ्ट कर देगा बल्कि उनमें मौजूद कालापन भी दूर कर देगा जो एक बेहद अच्छी बात है। यदि आप इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप अन्य उपाय कर सकते हैं।

चीनी का स्क्रब

इसके लिए एक चम्मच चीनी में एक नींबू का रस मिला लें और इसको अपने होठों पर तीन से चार बार और तीन से चार मिनट के लिए स्क्रब करें। इसके बाद आप इस मिश्रण को अपने होठों से पानी के माध्यम से हटा लें। इस दौरान कोई क्रीम ना इस्तेमाल करें और इस विधि को हफ्ते में दो से तीन बार करें। इससे आपकी डेड स्किन सेल्स निकलती हैं और उनकी जगह नई सेल्स आती हैं।

नींबू और शहद

एक से दो बूँद नींबू के रस में एक से दो बूँद शहद मिला लें और इसको अपने होठों पर दस मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद इसे धुल लें। इस प्रक्रिया को दिन में दो बार करें। नींबू और शहद का मिश्रण आपके काले होठों की परेशानी को दूर कर देगा जो एक अच्छी बात है और आपके होठ भी सॉफ्ट होते हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस से परेशान हैं तो इस डाइट का पालन करें: Coronavirus se pareshaan hain to is diet ka paalan karein

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now