Create
Notifications

कमर दर्द के घरेलू उपाय-Kamar Dard Ke Gharelu Upaay

कमर दर्द के घरेलू उपाय(फोटो-Sportskeeda hindi)
कमर दर्द के घरेलू उपाय(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

आजकल कमर दर्द (Back Pain) की शिकायत ज्यादातर लोगों में देखने को मिल रही है। कमर दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि ज्यादा देर तक एक ही पोजिशन में बैठे रहना या फिर गलत तरीके से एक्सरसाइज कर देना या किसी भारी चीज को उठा लेना, या शरीर में कैल्शियम की कमी होना। कमर दर्द की वजह से लोगों का उठना-बैठना मुश्किल हो जाता है। इसकी वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर कमर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। जानिए कमर दर्द ठीक करने के घरेलू उपायों के बारे में।

कमर दर्द के घरेलू उपाय (Kamar Dard Ke Gharelu Upaay In Hindi)

हल्दी वाला दूध

हल्दी (Turmeric) वाला दूध (Milk) किसी भी तरह के दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी को कमर दर्द की शिकायत हो, तो उसे रोजाना रात में एक गिलास हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए।

सरसों के तेल और लहसुन से मालिश

कमर दर्द की शिकायत होने पर सरसों के तेल (Mustard oil) से मालिश करना चाहिए। मालिश करने से दर्द से जल्द छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए सरसों के तेल में लहसुन (Garlic) को डालकर ऊबाल लेना चाहिए। फिर उसी तेल से मालिश करना चाहिए।

सेंधा नमक से सिकाई

कमर दर्द में सेंधा नमक (Sendha Namak) से सिकाई करना भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए 4-5 चम्मच नमक गर्म कर के सूती कपड़े में रखकर उसकी एक पोटली बना लेना चाहिए। फिर उसी पोटली से कमर की सिकाई करनी चाहिए। इससे दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

सरसों और लौंग का तेल

सरसों और लौंग का तेल भी कमर दर्द में काफी लाभदायक साबित होता है। इसके लिए थोड़ा सा सरसों और लौंग का तेल मिलाकर कमर पर मालिश करनी चाहिए। इससे दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

भुने चने और किशमिश का सेवन

अगर किसी को कमर दर्द की शिकायत हो, तो उसे रोजाना सुबह खाली पेट भुने चने के साथ किशमिश का सेवन करना चाहिए। इसका सेवन कुछ दिन लगातार करने से दर्द से छुटकारा मिल जाता है।

सोंठ के चूर्ण का काढ़ा

सोंठ के चूर्ण यानी सूखे अदरक (Dry Ginger) का काढ़ा कमर दर्द में काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी को कमर दर्द की शिकायत हो, तो उसे रोजाना सुबह एक कप सोंठ के चूर्ण का काढ़ा पीना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...