Create
Notifications

कान की सेहत के लिए डाइट में अपनाएं ये चीजें : Kan Ki Sehat Ke Liye Diet Mei Apnay Ye Foods

कान को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में अपनाएं ये 6 चीजें (फोटो - sportskeeda hindi)
कान को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में अपनाएं ये 6 चीजें (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan
visit

स्वस्थ जीवन की शुरुआत स्वस्थ आहार से होती है। कई बार हम अपने शरीर और चेहरे की देखभाल तो करते है लेकिन अपने शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक कान की देखभाल और सफाई का ध्यान नहीं रखते है, जिसे एक समय के बाद सुनने की क्षमता भी प्रभावित होने लगती है। इसके अलावा कान को ( foods for better hearing in hindi ) शोर से दूर रखें वरना कान के परदे भी कमजोर हो सकते हैं। इसके लिए आप इन चीजों को अपने आहार में जरूर शामिल करें।

कान की सेहत के लिए डाइट में अपनाएं ये चीजें : Kan Ki Sehat Ke Liye Diet Mei Apnay Ye Foods In Hindi

केला - केला (banana) में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्वस्थ कान के लिए बेहद उपयोगी होता है। मैग्नीशियम की कमी से कान के अंदर की रक्त वाहिकाओं में सिकुड़न आ जाती है, जिससे ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है।

डार्क चॉकलेट - डार्क चॉकलेट (dark chocolate) का सेवन कानों के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह जिंक से भरपूर होता है, जो बेहतर इम्यून सिस्टम बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है। डार्क चॉकलेट खाने से कान की कोशिकाओं में वृद्धि होती है और कान के संक्रमण को दूर रखने में सहायता मिल सकती है।

संतरा - संतरे (orange) म्रें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं, जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। यह उम्र से संबंधित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में सहायता करता है, जिनमें श्रवण हानि और कान में संक्रमण शामिल है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now