Create
Notifications

महिलाओं को केसर खाने से मिल सकते हैं यह 5 स्वास्थ्य लाभ - Kesar Ke 5 Swasthy Labh

केसर के स्वास्थ्य लाभ  (फोटो - स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी)
केसर के स्वास्थ्य लाभ (फोटो - स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

केसर को Saffron के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक है। केसर सबसे फायदेमंद मसालों में से एक है जिसका शरीर पर गर्म प्रभाव पड़ता है। भोजन में सुगंध, स्वाद और सुंदर रंग जोड़ने के अलावा, इसका उपयोग घरेलू उपचार में किया जाता है। महिलाओं के लिए यह बहुत फायदेमंद माना जाता है। यहां महिलाओं के लिए केसर के फायदे बताए गए हैं, जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

महिलाओं को केसर खाने से मिल सकते हैं यह 5 स्वास्थ्य लाभ - Kesar Ke 5 Swasthy Labh In Hindi

1. डिप्रेशन के लक्षणों से राहत दिलाता है (Relieves from depression)

बहुत सारे तनावों के आज के दौर में जीना कठिन है। इस वजह से अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है। सही समय पर मानसिक स्वास्थ्य का इलाज करवाना जरूरी है और घरेलू उपचारों से यह संभव है। ऐसे में केसर जैसा मसाला लाभदायक है। केसर आपको अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है। माना जाता है कि केसर में मूड-बूस्टिंग गुण होते हैं, जिसके कारण इसे अक्सर सनशाइन मसाले के रूप में भी जाना जाता है।

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा दे (Enhances immunity)

कोविड के समय में, हम सभी एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के महत्व को समझ चुके हैं। इसमें केसर आपकी मदद कर सकता है। यह मसाला कैरोटेनॉयड्स से भरपूर होता है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह इम्युनिटी को बेहतर बनाता है। यह पुरुषों से ज़्यादा महिलाओं के लिए उपयोगी होता है।

3. फ्लू से लड़ने में मदद करे (Helps to fight flu)

मौसम में बदलाव के साथ आप बीमार पड़ जाते हैं। खांसी, जुकाम और बुखार सभी मौसमी फ्लू के लक्षण हैं और केसर आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण केसर सभी फ्री रेडिकल्स से लड़ता है। यदि आप मौसमी फ्लू को दूर रखना चाहते हैं, तो केसर का सेवन अवश्य करें।

4. ब्लड प्रेशर कम करे तथा हृदय स्वास्थ्य में सुधार करे (Reduces blood pressure and improves heart health)

केसर पोटेशियम से भरपूर होता है और इसका रोजाना सेवन करने से ब्लड वेसल्स को पतला करके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे किसी भी तरह की रुकावट और हृदय रोगों का खतरा कम होता है।

5. त्वचा के लिए केसर के फायदे (Benefits of saffron for skin)

प्राचीन काल से, केसर का उपयोग त्वचा की स्थिति के लिए किया जाता रहा है। यह रंग सुधारने में मदद कर सकता है, आंखों के नीचे काले घेरे कम कर सकता है, चेहरे को तरोताजा कर सकता है और त्वचा की सतही परत (erysipelas) के मुंहासे और संक्रमण को मैनेज करने में मदद कर सकता है। यह एक प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। केसर त्वचा के कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...