Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

पैकेट बंद खाने के शौकीन हैं तो हो जाइए सावधान, आप पैसे खर्च कर मोटापे को दावत दे रहे हैं

209   //    29 Aug 2018, 09:40 IST

किसी भी पैकेट बंद खाने की सामग्री के बारे में जानकारी होना बहुत ज़रूरी होता है। आप बाज़ार से ये सोचकर कुछ ले सकते हैं कि उसका आपकी सेहत पर कोई असर नहीं होगा लेकिन कुछ समय बाद वो चीज़ आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। तो अगली बार जब बाज़ार जाकर पैकेट बंद कोई भी खाने की चीज़ लें तो एक बार पीछे लिखी उसकी सामग्री पर ज़रूर नज़र डालें।

हम यहाँ आपका ध्यान खींचना चाहते हैं मोनोसोडियम ग्लूमेट (MSG) की तरफ। ये स्वाद बढ़ाने वाला पदार्थ है जो खाने का स्वाद बढ़ा देता है। दूसरे शब्दों में कहें तो ये आपके टेस्ट बड्स (जिनसे आपको किसी भी चीज़ का स्वाद महसूस होता है) पर असर डालता है और आपको लगने लगता है कि जो खाना आप खा रहे हैं वो वाकई में ही स्वादिष्ट है।



एक शोध के मुताबिक़, जिसे आप इस लिंक पर भी पढ़ सकते हैं, ये पाया गया कि ज़्यादा समय तक MSG का सेवन करने से लोगों में मोटापे की बीमारी पैदा हो सकती है। चूंकि इंसानों पर इसका परीक्षण नहीं किया जा सकता था इसलिए अलग-अलग उम्र के चूहों पर MSG आज़माया गया। नतीजों में ये पाया गया कि 16% चूहे तो प्रथम अवस्था में पहुँचने से पहले ही मर गए और जितने बचे उसके 90% चूहों में MSG के कारण मोटापा देखा गया।

MSG के कई नुकसान हो सकते हैं लेकिन हम यहां केवल ऊपर दिए गए शोध के बारे में बात कर रहे हैं क्योंकि ये शोध साबित करता है कि MSG हानिकारक क्यों हैं।

आगे बढ़ने से पहले हम आपको MSG यानी मोनोसोडियम ग्लूमेट के अन्य नामों से भी अवगत कराना चाहते हैं ताकि आप खुद की सेहत का ख्याल रख सकें:


  1. हाइड्रोलाइज़्ड वेजिटेबल प्रोटीन

  2. हाइड्रोलाइज़्ड प्लांट प्रोटीन

  3. फ्लेवर ऐन्हैंसर

  4. यीस्ट एक्सट्रैक्ट

  5. कैल्शियम या सोडियम कैसिनेट

  6. ऑथोराइज़्ड यीस्ट

  7. अजीनोमोटो


चलिए एक उदाहरण के तौर पर आपको बताते हैं कि किस चीज़ में हो सकता है MSG। हम सब जानते हैं कि ओट्स स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं, लेकिन मसाला ओट्स के बारे में आप क्या कहेंगे।

मसाला ओट्स अलग अलग फ्लेवर में उपलब्ध है और एक नज़र डालिये इस मसाला ओट्स में शामिल सामग्री के ऊपर। हम यहां किसी भी ब्रांड का नाम नहीं ले रहे। केवल सामग्री की सूची आपके साथ साझा कर रहे हैं। इसके बाद आप खुद ही जान जाएंगे कि आप कितनी स्वस्थ राह पर हैं।

n

अगर आप ओट्स खरीदें तो उसकी सामग्री सूची नीचे दी गयी इस तस्वीर की तरह होनी चाहिए:

n

तो हम उम्मीद करते हैं कि अगली बार जब भी आप कुछ खाने का खरीदने जाएंगे तो एक बार सामग्री सूची ज़रूर देखेंगे। साथ ही नोट कर लीजिये कुछ और चीज़ें जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं:

  1. मैल्टोडैक्सट्रिन

  2. ऐस्पारटाम

  3. हाई फ्रक्टोस शुगर सिरप

  4. पोटैशियम ब्रोमेट


लेखक: गौरव सिंह, अनुवादक: उदित अरोड़ा

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...