Create

भुनी हुई मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान : Bhuni Mungfali Khane Ke Fayde Aur Nuksan

भुनी हुई मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
भुनी हुई मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

मूंगफली (peanut) का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके फायदे की वजह से इसे रोजाना डाइट में शामिल करना चाहिए। भुनी मूंगफली का सेवन शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाता है। मूंगफली में ऐसे गुण होते हैं, जो आसानी से मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं, जिससे व्यक्ति को एनर्जी (energy) मिलने के साथ पेट कम करने में मदद मिलती है। मूंगफली में प्रोटीन, वसा, विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम जैसे जरूरी खनिज अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं। जानते हैं भूनी मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान।

भुनी हुई मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान -

टाइप 2 डायबिटीज में लाभकारी - मूंगफली का सेवन करने से महिलाओं में टाइप 2 डायबिटीज (diabetes) का खतरा कम हो सकता है। मूंगफली एक कम ग्लाइसेमिक फूड है, इसे खाने से व्यक्ति का ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है।

दिल के लिए लाभदायक - मूंगफली का सेवन दिल (heart) की सेहत के लिए उतनी ही अच्छी है जितनी कि अन्य ड्राई फ्रूट्स। मूंगफली के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है और इसके साथ ही दिल के रोगों को रोकने में लाभकारी है।

बढ़ सकती है उम्र - जो लोग नियमित रूप से किसी भी प्रकार के मेवे (मूंगफली सहित) खाते हैं, उनमें किसी भी कारण से अकाल मृत्यु की संभावना उन लोगों की तुलना में कम होती है, जो शायद ही कभी नट्स (dry fruits) खाते हैं। मूंगफली वास्तव में मृत्यु दर को कम करती है।

सूजन कम करे - मूंगफली में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो व्यक्ति के आपके पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है और साथ ही आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रहने में मदद करता है।

कैंसर के जोखिम को कम करता है - मूंगफली में गैस्ट्रिक नॉन कार्डिया एडेनोकार्सिनोमा नामक एक निश्चित प्रकार के पेट के कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

भुनी हुई मूंगफली खाने के नुकसान -

लीवर डैमेज का रहता है खतरा

बढ़ सकता है ज्वाइंट पेन

एसिडिटी की समस्या

एलर्जी में ना खाएं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...