Create
Notifications
Advertisement

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय: Pet ki gas ko jad se khatam karne ke upaay

फोटो: हेल्थ अनबॉक्स
फोटो: हेल्थ अनबॉक्स
Amit Shukla
ANALYST
Modified 27 Feb 2021
फ़ीचर

पेट में गैस होने पर आपके लिए कोई भी काम करना मुश्किल होता है। ऐसी स्थिति में कोई भी काम करना आसान नहीं है और आपको पेट में ना सिर्फ अजीब सा दर्द होता है बल्कि शरीर के अंदर एक अजब सी परेशानी होती है जिसकी वजह से आप हर समय अस्थिर सा महसूस करते हैं। पेट में गैस होना एक नार्मल प्रक्रिया है लेकिन जरूरत से ज्यादा गैस होना किसी भी प्रकार से सही नहीं है।

ये भी पढ़ें: lahsun khane ke fayde: लहसुन खाने के फायदे

हम सब चूँकि खाने के शौकीन हैं इसलिए खाने की कोशिश में कई बार ऐसे भोजन भी कर लेते हैं जो हमें परेशानी में ले आते हैं। ऐसे भोजन आपके शरीर में गैस बनाते हैं। यदि आप ये सोच रहे हैं कि गैस रिलीज करना क्या सही है या नहीं तो आपको बताते चलें कि गैस रिलीज करना एक नार्मल प्रक्रिया है और आपको इसकी वजह से कोई परेशानी नहीं होती है।

ये भी पढ़ें: benefits of walking for good mental Health: सुबह-शाम इसलिए चलना चाहिए पैदल

पेट में गैस बनना एक नार्मल प्रक्रिया है लेकिन जरूरत से ज्यादा गैस बनना सेहत के लिए हानिकारक है। ऐसे में कई लोग गैस को एक परेशानी की तरह से देखते हैं लेकिन ये जान लेना जरूरी है कि एक नियमित मात्रा में कोई भी चीज बुरी नहीं है। अगर आप खाना खाएंगे और उसपर पेट में मौजूद एसिड अपना काम करेंगे तो गैस रिलीज होगी। यदि ये गैस ना बने तो आपका खाना नहीं पचेगा लेकिन अधिक गैस एक परेशानी है।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

पेट की गैस को खत्म करने के लिए इन चीजों का सेवन करें:

नींबू एवं अदरक: नींबू का रस एवं अदरक का एक टुकड़ा ले लें और इसमें काला नमक मिलाएं। इसको खाने के बाद खाने से आप अपनी पाचन शक्ति को बेहतर कर लेते हैं और साथ ही गैस की समस्या से आराम मिलता है।

अजवाइन - अजवाइन के चूरे को गर्म पानी के साथ खाने से आपको गैस एवं बदहजमी से आराम मिलता है। गर्मी के मौसम में बदहजमी होना एक आम बात है लेकिन अजवाइन आपको इस परेशानी से आराम दिलाती है।

Advertisement

हरड़ - छोटी हरड़ को खाने के बाद मुँह में रख लें और इसके रस का सेवन करें। इससे आपको गैस में बहुत आराम मिलती है।

बुकनू - अगर आप उत्तर भारत से हैं तो आपने बुकनू का नाम जरूर सुना होगा। ये कई ऐसे तत्वों को मिलाकर बनाई जाती है जिससे आपका पाचन ठीक होता है।

Published 27 Feb 2021, 22:26 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now