Create
Notifications

वर्कआउट के बाद होने वाले मसल्स के दर्द को दूर करने के उपाय - Post Workout Pain Remedies

वर्कआउट के बाद होने वाले मसल्स के दर्द को दूर करने के उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
वर्कआउट के बाद होने वाले मसल्स के दर्द को दूर करने के उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

जिम जाने वाले लोग अक्सर इस बात को जानते और समझते हैं कि वर्कआउट (Workout) के बाद होने वाले मसल्स के दर्द और असहजता कितनी दुखदाई हो सकती है। एक अच्छे वर्कआउट के बाद मसल क्रैम्प्स (Muscle Cramps) होना आम है। कई लोग इसी कारण से व्यायाम करना ही बंद कर देते हैं लेकिन क्या यह आपकी स्थिति को सुधार सकता है? जी नहीं! व्यायाम बंद करना कोई स्थायी इलाज नहीं है। व्यायाम करते समय आपकी मांसपेशियां ऊर्जा के लिए शरीर में मौजूद ग्लाइकोजन (Glycogen) का इस्तेमाल करती हैं, जिससे मांसपेशियों में ग्लाइकोजन कम हो जाता है। ऐसे में मांसपेशियों मैं से कुछ प्रोटीन भी क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, इसी कारण व्यायाम के बाद सही पोषक तत्व खाना जरूरी होजाता है। इस लेख में वर्कआउट के बाद खाए जाने वाले पदार्थो की जानकारी दी गयी है जिनके सेवन से मसल रिकवरी तेज़ी से होगी।

वर्कआउट के बाद होने वाले मसल्स के दर्द को दूर करने के उपाय - Post Workout Pain Remedies In Hindi

1. पानी (Water Intake)

पानी का सेवन करें। पानी का सेवन वर्कआउट के बाद वाटर रिटेंशन को ठीक करता है। यह मांसपेशियों के दर्द को भी कम करता है।

2. सैल्मन फिश (Salmon Fish)

सैल्मन फिश में ओमेगा 3 मौजूद फैटी एसिड और प्रोटीन होता है। एक अच्छे वर्कआउट के बाद ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन मांसपेशियों में होने वाली सूजन और दर्द से राहत दिलाता है।

3. चेरी का जूस (Cherry juice)

चेरी का रस एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करता है। दर्द से राहत पाने के लिए टार्ट चेरी का रस प्रभावी है। दिन भर की मेहनत के बाद आप इसे अपनी स्मूदी में शामिल कर सकते हैं।

4. हल्दी (Turmeric)

अदरक के साथ हल्दी अक्सर दर्द को कम करने वाली दवा के रूप में प्रयोग की जाती है। हल्दी में करक्यूमिन नामक एक रसायन होता है जिसमें सूजन को कम करने वाले गुण होते हैं।

5. सूखे मेवे (Dry fruits)

सूखे मेवे ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, जिंक, पोटैशियम, मैग्निशियम और अन्य विटामिन-मिनरल का अच्छा स्रोत होते हैं। एक मुट्ठी अखरोट, बादाम, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज और कसरत के बाद खाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now