Create

सत्तू खाने का सही समय, जानें 5 फायदे-Right Time And Benefits Of Eating Sattu

सत्तू खाने का सही समय, जानें फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
सत्तू खाने का सही समय, जानें फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

सत्तू (Sattu) का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि सत्तू पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सत्तू का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। क्योंकि सत्तू में आयरन, सोडियम, फाइबर, आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। लेकिन किसी भी खाद्य पदार्थ को खाने का एक सही समय होता है, अगर आप सही समय पर सेवन नहीं करते हैं, तो इससे स्वास्थ्य को ज्यादा लाभ नहीं पहुंचता है, ऐसा ही सत्तू के साथ भी है। सत्तू खाने का भी एक सही समय होता है, तो आइए जानते हैं सत्तू खाने का सही समय क्या है।

सत्तू खाने का सही समय, जानें 5 फायदे- Right Time And Benefits Of Eating Sattu In Hindi

सत्तू खाने का सही समय

सत्तू का सेवन वैसे तो आप सुबह के नाश्ते में, दोपहर के खाने में या रात के डिनर में कभी भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आप सत्तू का सेवन सुबह खाली पेट करते हैं, तो इससे स्वास्थ्य को ज्यादा लाभ पहुंचता है। सुबह खाली पेट सत्तू का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं दूर होती है। तो आइए जानते हैं सत्तू खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

सत्तू खाने के फायदे

1- गर्मी के मौसम में अधिक पसीना निकलने के कारण लोगों को डिहाइड्रेशन (Dehydration) की शिकायत हो जाती है। लेकिन अगर आप गर्मी के मौसम में सत्तू का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर हाइड्रेट रहता है। साथ ही शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है।

2- बढ़ता वजन (Weight) कई बीमारियों को जन्म दे सकता है। इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। वजन को कंट्रोल करने के लिए अगर आप सत्तू का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसमें फाइबर पाया जाता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

3- गर्मी के मौसम में सत्तू का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि गर्मी के मौसम में सत्तू का सेवन शरीर को ठंडक पहुंचाता है। साथ ही सत्तू का सेवन गर्मी में लू (Loo) से बचाने में भी मदद करता है।

4- पाचन (Digestion) संबंधी समस्या होने पर सत्तू का सेवन फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि सत्तू में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और कब्ज, एसिडिटी जैसी पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

5- बढ़ता कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) हार्ट संबंधी कई बीमारियों को जन्म दे सकता है। इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अगर आप सत्तू का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसका सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

comments icon
Fetching more content...