Create

शलगम के फायदे : Shalgam Ke Fayde  

शलगम के फायदे (फोटो - myupchar)
शलगम के फायदे (फोटो - myupchar)
reaction-emoji
Naina Chauhan

शलजम एक मूल सब्जी है जिसे आमतौर पर आलू या बीट से जोड़ा जाता है, लेकिन उनके करीबी रिश्तेदार मूली और अरुगुला होते हैं, जो शलजम की तरह सरसों परिवार के सदस्य होते हैं। बड़े या पुराने शलजम अप्रिय रूप से “गर्म” हो सकते हैं जब तक कि आलू की तरह अच्छी तरह से पकाया और मिलाया नहीं जाता है, लेकिन छोटे शलजम व्यंजनों में एक बेहतरीन जिप मिलाते हैं, और स्वादिष्ट (और कुरकुरे) कच्चे होते हैं।

शलगम के फायदे : Shalgam Ke Fayde In Hindi

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए - एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए लोगों का इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरूरी है। इसलिए, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए इम्यून बूस्टिंग फूड्स में शलजम को शामिल किया जा सकता है।

कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए - कैंसर के जोखिम से बचने के लिए लोगों को अपने खाने में शलजम को शामिल करना चाहिए। शलजम में एंटी-कैंसर गुण मौजूद होते हैं। बता दें कि एंटी-कैंसर गुण कैंसर से बचाव में और कैंसर कोशिकाओं के विस्तार को रोकने में कुछ हद तक मददगार हो सकते हैं।

ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए - ब्लड प्रेशर के बढ़ने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जिसमें हृदय से जुड़े रोग भी शामिल हो सकते है। वहीं, शलजम का सेवन ब्लड प्रेशर के बढ़ने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है। यह पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को रेगुले करने में और उसे नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। ध्यान रहे कि ब्लड प्रेशर की बढ़ी हुई स्थिति में डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...